Close

गंगा सप्तमी आज : शुभ मुहूर्त में करें पूजा, करें कारगर उपाय, मिलेंगे शुभ फल

वैशाख माह की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि के दिन गंगा सप्तमी मनाई जाती है. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस विशेष तिथि पर ही मां गंगा पृथ्वी पर अवतरित हुई थी. माना जाता कि इसी तिथि पर मां गंगा ब्रह्मा जी के कमंडल से निकलकर भगवान शिव की जटाओं में समाई थीं. इस विशेष दिन मां गंगा की आराधना करने से भक्तों को शुभ फल प्राप्त होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. आइए जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और इससे जुड़े कुछ कारगर उपाय .

गंगा सप्तमी पूजा का शुभ मुहूर्त
इस वर्ष वैशाख मास के शुक्लपक्ष की सप्तमी तिथि 27 अप्रैल 2023 यानी आज मनाई जाएगी. हालांकि, गंगा सप्तमी की तिथि कल यानी 26 मार्च को सुबह 11 बजकर 27 मिनट से ही प्रारंभ हो गई थी लेकिन उदया तिथि के अनुसार यह तिथि आज मनाई जाएगी. राजधानी दिल्ली के अनुसार गंगा सप्तमी की तिथि दोपहर 01 बजकर 38 मिनट तक रहेगी. वहीं, गंगा सप्तमी की मध्याह्न पूजा सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 01 बजकर 38 मिनट तक रहेगा.

गंगा सप्तमी से जुड़े कुछ उपाय
० आज के दिन घर के उत्तर दिशा में, किसी पात्र में गंगा जल भरकर रखें. माना जाता है कि ऐसा करने से आपको आर्थिक लाभ होगा और घर में सुख-समृद्धि आएगी. यदि संभव हो तो चांदी के पात्र में गंगा जल भरकर रखें.
० धार्मिक मान्यता के अनुसार घर में यदि कोई वास्तु दोष है तो उसे दूर करने के लिए गंगा जल का इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है. जो लोग अपने घर में नियमित तौर गंगा जल का छिड़काव करते हैं वहां कभी किसी को शारीरिक रोग नहीं होता है.
० आज के दिन शिवलिंग पर गंगाजल से अभिषेक करना बहुत लाभकारी माना जाता है. ऐसा करने से ग्रहों से जुड़े दोष दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.
० आज के दिन गंगा के तट पर जाकर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान-दक्षिणा अवश्य करें. माना जाता है कि ऐसा करने से आपका धन-भंडार हमेशा भरा रहता है.
० इस विशेष दिन मां गंगा पर पीले रंग की साड़ी चढ़ाना भी बहुत शुभ लाभकारी माना जाता है.

scroll to top