Close

देश में कोरोना से मौत का आंकड़ा 2 लाख के पार, विदेशों से मेडिकल सप्लाई पहुंचना जारी

corona

नई दिल्लीः भारत में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के बीच मंगलवार को ऑक्सीजन सहित मेडिकल सप्लाई पहुंचनी शुरू हुई लेकिन कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजन और बेड्स पहुंच से बाहर हो रहे हैं. वायरस से मौतों का आंकड़ा 2 लाख के पार हो गया है. ब्रिटेन से 100 वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की खेप मंगलवार सुबह राजधानी नई दिल्ली पहुंची. हालांकि, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के एक प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिटेन के पास कोविड -19 वैक्सीन की अतिरिक्त डोज नहीं हैं. फ्रांस इस सप्ताह आठ बड़े ऑक्सीजन जनरेटर्स भेज रहा है, जबकि आयरलैंड, जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया ऑक्सीजन संकेद्रक और वेंटिलेटर भेज रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारत की मदद करने की अमेरिका की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की. उन्होंने कहा कि वह व टीके भेजने की उम्मीद कर रहे थे लेकिन उनके प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने किया था कि देश अभी भी संकट से बाहर नहीं निकला है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि यह भारत में 4,000 ऑक्सीजन संकेद्रक देने के लिए काम कर रहा है.

वहीं, भारत की पहली “ऑक्सीजन एक्सप्रेस” ट्रेन 70 टन ऑक्सीजन लेकर नई दिल्ली पहुंचीं लेकिन दुनिया के सबसे घातक संक्रमण के केंद्रों में से एक 20 मिलियन लोगों के शहर का संकट कम नहीं हुआ है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “मौजूदा लहर बेहद खतरनाक और संक्रामक है और अस्पताल ओवरलोडेड हैं”

अस्पताल के एक प्रवक्ता ने कहा कि हताशा बढ़ने से हाल ही में कोविड -19 मरीज की मौत बाद रिश्तेदारों ने नई दिल्ली के दक्षिण-पूर्व में एक अस्पताल में चाकुओं से हमला किया, जिससे एक व्यक्ति घायल हो गया. भारत में बड़े पैमाने पर समारोहों, वायरस के अधिक संक्रामक वेरिएंट और कम टीकाकरण रेट ने दूसरी प्रमुख लहर को जन्म दिया है. 1.3 अरब लोगों के देश में वैक्सीन की डिमांड सप्लाई से ज्यादा है.

दो अमेरिकी दवा निर्माताओं ने सपोर्ट पेशकश की है. गिलियड साइंसेज ने सोमवार को कहा कि वह भारत को अपनी एंटीवायरल ड्रग रेमडेसिविर की कम से कम 450,000 शीशियां देगी. मर्क एंड कंपनी ने मंगलवार को कहा कि वह अपने एक्सपेरिमेंटल कोविड -19 दवा मोलेनुपिरविर के उत्पादन और पहुंच का विस्तार करने के लिए पांच भारतीय जेनेरिक दवा निर्माताओं के साथ साझेदारी कर रही है.

देश में कोरोना संक्रमण के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 360,960 नए कोरोना केस आए और 3293 संक्रमितों की जान चली गई है. हालांकि 2,61,162 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे पहले सोमवार को देश में 323,023 नए केस आए थे.

 

ये भी पढ़ें –  कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने देशवासियों को लिखा भावुक पत्र, कहा- हम होंगे कामयाब

One Comment
scroll to top