Close

जशपुर :गर्भवती को किया गया अंबिकापुर रेफर, रास्ते में ही एम्बुलेंस 108 में महिला का कराया सुरक्षित प्रसव, दिया बेटे को जन्म

जशपुर। जशपुर के फरसाबहार निवासी महिला अंजू एक्का का 108 एम्बुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराया गया। जानकारी के अनुसार अंजू एक्का को प्रसव पीड़ा शुरू होने पर परिजनों ने पीड़ा देखते हुए पत्थलगांव सिविल अस्पताल गर्भवती महिला को प्रसव के लिए भर्ती कराया। केस क्रिटिकल होते हुए देख डॉक्टरों ने गर्भवती को अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया।

महिला को 108 एंबुलेंस में ले जाते वक्त बतौली के समीप ज्यादा पीड़ा होने से 108 के चालक संतोष कुजूर और ईएमटी कन्हैया लाल कुर्रे ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए सर्व प्रथम ईआरसीपी के माध्यम से डॉक्टर वजस को वस्तुस्थिति से अवगत कराया एवं उनके सलाह के अनुसार, परिजनों से बात कर गर्भवती महिला की स्थिति को देखते हुए एंबुलेंस में ही प्रसव कराने का निर्णय लिया।

एंबुलेंस को रोड के किनारे सुरक्षित खड़ी कर प्रसव प्रक्रिया प्रारंभ की गई। कुछ क्षणों पश्चात एंबुलेंस में बच्चे की किलकारियां गूंजने लगीं। महिला ने स्वस्थ शिशु को जन्म दिया। इसके पश्चात मां-बेटे को मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर ले जाया गया, जहां परिजनों ने सुरक्षित प्रसव के लिए 108 की टीम को धन्यवाद दिया।

scroll to top