Close

आरबीआई ने दिया झटका, रेपो रेट बढ़ाकर 4.40 फीसदी किया, लोन लेना होगा महंगा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज बयान जारी किया है और कहा है कि वैश्विक आर्थिक गतिविधियों और गति में धीमापन देखने को मिला है और भारतीय बाजारों पर भी इसका असर देखा जा रहा है. देश में महंगाई का दबाव बढ़ता जा रहा है. कमोडिटी मार्केट में भी कमी देखने को मिल रही है. मॉनिटरी नीति पर रूल बुक के हिसाब से काम नहीं होता है.

आरबीआई Governer का बड़ा एलान

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने एलान किया है कि रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़त की जा रही हैं. इससे बैंकों के लिए आरबीआई से कर्ज लेना महंगा हो जाएगा.

बाजार में आई गिरावट

आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास के दोपहर 2 बजे बयान जारी करने की खबर जैसे ही आई वैसे ही शेयर बाजार में गिरावट बढ़ गई. बॉन्ड मार्केट सहित इक्विटी मार्केट में बड़ी गिरावट देखी गई थी. आरबीआई गवर्नर के स्टेटमेंट जारी करने की खबर के आते ही आज वित्तीय जगत में हलचल बढ़ गई थी.

आरबीआई की आम मौद्रिक नीति से अलग है बयान

बता दें कि आरबीआई गवर्नर का ये बयान उनके मौद्रिक नीति संबोधनों से अलग है. इससे पहले अप्रैल में आरबीआई ने मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक का एलान किया था और अगली पॉलिसी जून में आएगी. ऐसे में परंपरागत एलानों से अलग आरबीआई गवर्नर का ये बयान काफी अहम माना गया है.

 

 

यह भी पढ़ें- ओला इलेक्ट्रिक ने हासिल किया ये बड़ा मुकाम, 2 व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में बनी लीडर

One Comment
scroll to top