Close

अमेरिका से मेडिकल सप्लाई की पांचवीं खेप भारत पहुंची, विदेशों से मदद मिलना जारी

नई दिल्ली: कोरोना संकट से निपटने के लिए दुनियाभर के तमाम देश भारत में राहत सामग्री भेज रहे हैं. आज कुवैत, यूएई यूके, अमेरिका से मेडिकल सप्लाई देश में पहुंची हैं. अमेरिका से राहत सामग्री की पांचवीं खेप भारत पहुंची है. इसमें 545 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर समेत अन्य मेडिकल सामान शामिल हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि अमेरिका से मिले सहयोग की सराहना करता हूं.

दूसरी तरफ अमेरिका से मेडिकल सप्लाई की आखिरी दो फ्लाइट भारत पहुंचने में देरी होगी. ये बात अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने कही है. पेंटागन ने बताया कि कुछ मेंटनेंस की वजह से फ्लाइट बुधवार तक भारत पहुंचेगी.

विदेशों से मदद मिलना जारी
इसके अलावा आज कुवैत, यूएई, यूके से भी मेडिकल सामग्री भारत पहुंची है. कुवैत से आई फ्लाइट में 282 ऑक्सीजन सिलेंडर, 60 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर्स और बाकी मेडिकल सप्लाई भारत पहुंची है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मदद के लिए कुवैत का धन्यवाद किया है.

वहीं ब्रिटेन से भारतीय वायुसेना का विमान 450 ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर सुबह तमिलनाडु के चेन्नई एयरपोर्ट पर पहुंचा. जानकारी के मुताबिक, सभी सिलेंडर की क्षमता 46.6 लीटर है. अरिंदम बागची ने यूके के प्रति आभार जताया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा, “यूएई से भारत की मदद की पहली खेप आई है. यह मदद ऑक्सीजन की कमी को दूर करेगा.”

बता दें, भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड के 3,57,229 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 करोड़ 2 लाख 82 हजार 833 हो गई है. 3449 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,22,408 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 2,22,408 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,66,13,292 है.

 

ये भी पढ़ें – कर्नाटक के आरका हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी से दो मरीजों की मौत

One Comment
scroll to top