Close

छत्तीसगढ़ के लोगों को मिल सकती है गर्मी से राहत, अगले कुछ दिनों तक इन इलाकों में होगी बारिश

तेज गर्मी, लू और गर्म हवाओं से लोग बेचैन हैं. लेकिन छत्तीसगढ़ में लोगों को गर्मी और लू से राहत मिलने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में कुछ इलाकों में हल्की बारिश और गरज चमक के साथ बिजली गिरने और आंधी चलने की चेतावनी जारी की गई है. हालांकि यह सिलसिला छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से जारी है, जिससे छत्तीसगढ़ में कुछ इलाकों पर मौसम के तापमान में गिरावट आई है.

तापमान में आ रही है गिरावट

छत्तीसगढ़ में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगा है. गुरुवार की अल सुबह राज्य के अलग-अलग जगहों पर बारिश हुई है. इस दौरान कुछ इलाकों पर ओले भी गिरे हैं. इससे पहले मौसम विभाग ने बारिश को लेकर चेतावनी जारी की थी. गौरलतब है कि लगातार लू की मार झेल रहे छत्तीसगढ़ में यह बारिश राहत लेकर आई है. इससे पहले भी बुधवार को कुछ स्थानों पर बारिश हुई थी. बीते कुछ दिनों से छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर आसमान में बादल दिख रहे हैं और गरज, आंधी के साथ हल्की बारिश हो रही है. इससे तापमान में भी गिरावट आई है.

मौसम विभाग के अनुमान

भारतीय मौसम विज्ञान के अनुसार अगले कुछ दिनों तक छत्तीसगढ़ के अलग-अलग क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. साथ ही तेज हवाओं के साथ आंधी भी चलने की बात कही गई है. इसके साथ ही कुछ इलाकों पर ओले भी गिर सकते हैं. पिछले कुछ दिनों से मौसम इसी तरह बदल रहा है. जिसकी वजह से छत्तीसगढ़ के कई जिलों के तापमान में गिरावट आई है. छत्तीसगढ़ के लोगों को आने वाले दिनों में तेज गर्मी और लू से राहत मिलने के आसार है.

कई जिलों में तापमान पहुंच चुका था 42 डिग्री के ऊपर

बता दें कि कुछ दिन पहले छत्तीसगढ़ में कई जिलों में पारा 42 डिग्री से ऊपर था. लेकिन लगातार मौसम के बदलने और बारिश की वजह से छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में एक द्रोणिका मध्य छत्तीसगढ़ से लक्षद्वीप तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. ऐसे में दक्षिण भाग में अपेक्षाकृत ठंडी और नमी युक्त हवा का आ रही है.

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

छत्तीसगढ़ में गुरुवार से कई स्थानों पर हल्की बारिश या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा. आने वाले 24 घंटों में छत्तीसगढ़ बारिश तेज हवाओं के साथ-साथ गरज-चमक और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. उन इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. बिलासपुर संभाग के पूर्वी जिले, रायपुर, बस्तर और दुर्ग संभाग के दक्षिणी भाग के अधिकतम तापमानों में गिरावट होने का अनुमान है.

 

 

यह भी पढ़ें- गेहूं की किल्लत की अटकलों पर सरकार ने लगाया विराम, कहा- देश में है गेहूं का पर्याप्त स्टॉक

One Comment
scroll to top