Close

आज शुक्रवार : माता लक्ष्मी को लाल गुलाब और कमल के फूल चढ़ाकर करें पूजा, मिलेगा धन-सम्पत्ति का लाभ

आज पौष माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि, पुष्य नक्षत्र, वैधृति योग, वणिज करण, शुक्रवार दिन और पश्चिम दिशाशूल है. इस दिन भद्रा लग रही है, जो रात से अगली सुबह तक है. शुक्रवार का दिन धन और वैभव की देवी माता लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है. यदि आप धन और संपत्ति की कामना रखते हैं तो शुक्रवार का व्रत रखकर माता लक्ष्मी की पूजा करें.

० माता लक्ष्मी को लाल गुलाब और कमल के फूल चढ़ाएं. इसके अलावा कुमकुम, कमलगट्टा, पीली कौड़ियां, अक्षत्, धूप, दीप आदि अर्पित करें. फिर लक्ष्मी चालीसा और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें.
० आप चाहें तो श्रीसूक्त का भी पाठ कर सकते हैं. शुक्रवार व्रत कथा सुनें. इससे आपका व्रत पूर्ण होगा.

० माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए खीर का भोग लगाएं. दूध से बनी सफेद मिठाई और बताशे का भी भोग लगा सकते हैं.
० पूजा में आप जो भी कौड़ी चढ़ाएं. बाद में उसे लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या धन स्थान पर रख दें.
० इस उपाय को करने से धन में वृद्धि का योग बनेगा. माता लक्ष्मी की पूजा में शंख का उपयोग करें. पूजा का समापन माता लक्ष्मी की आरती से करें. आरती के लिए घी का दीपक या कपूर का उपयोग कर सकते हैं.

० शुक्रवार के दिन आप कुंडली के शुक्र दोष को दूर करने के उपाय कर सकते हैं. शुक्र को भौतिक सुख-सुविधाओं, प्रेम, सुखी दांपत्य जीवन का कारक माना जाता है. शुक्र के बीज मंत्र का जाप करें.
० इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनें, इत्र लगाएं. चावल, सफेद वस्त्र, इत्र, सौंदर्य सामग्री आदि का दान करने से भी शुक्र दोष दूर होता है. वैदिक पंचांग से जानते हैं शुभ मुहूर्त, सूर्योदय, चंद्रोदय, राहुकाल, भद्रा समय, दिशाशूल आदि.

29 दिसंबर 2023 का पंचांग
आज की तिथि- पौष कृष्ण तृतीया
आज नक्षत्र – पुष्य
आज का करण – वणिज
आज का पक्ष – कृष्ण पक्ष
आज का योग- वैधृति, मध्य रात्रि 02:16:57 एएम तक
आज का दिन- शुक्रवार
चंद्र राशि – कर्क
ऋतु – हेमंत

scroll to top