Close

सालभर करनी है आर्थिक तरक्की तो अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय, जानें शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है. इस साल अक्षय तृतीया 14 मई 2021, दिन शुक्रवार को है. हिंदू धर्म ग्रंथों में कहा गया है कि अक्षय तृतीया के दिन किया गया दान-पुण्य कर्म का फल कभी नष्ट नहीं होता. अक्षय तृतीया के दिन विवाह करना, सोना खरीदना, माता लक्ष्मी की पूजा करने का विशेष महत्व होता है. आइये कुछ ऐसे टिप्स जानें जिसे करने से साल भर आर्थिक प्रगति होती रहेगी.

उत्तर या पूर्व दिशा में रखें सोनाहिंदू धर्म में मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन स्वर्ण खरीदने से इसका क्षय कभी नहीं होता है तथा यह पीढ़ियों तक बढ़ता है. इस लिए इस दिन स्वर्ण अवश्य खरीदना चाहिए. यदि आप इस दिन सोना खरीद रहें हैं तो इसे घर में उत्तर या पूर्व दिशा में रखें. मान्यता है कि ऐसा करने से साल भर आपकी तरक्की होती रहेगी.  

चित्र लगाएंवास्तु शास्त्र के अनुसार, आप जिस पेशे, व्यवसाय या नौकरी से जुड़े हैं. उससे संबंधित तस्वीर घर में उचित स्थान पर लगाएं. अपने पेशे या व्यवसाय से जुड़े सफल लोगों की तस्वीर लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. इससे अपने काम में तरक्की साल भर होती रहती है.

नल से पानी  टपकेघर में किसी भी नल से पानी टपकना अशुभ होता है, इस लिए अक्षय तृतीया के दिन घर के सभी नलों की टोटी जरूर ठीक करवा लेना चाहिए ताकि किसी भी नल से पानी न टपके. नल से पानी टपकने पर घर में आर्थिक हानि होती है. घर –परिवार में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

साफसफाई करें: अक्षय तृतीया के दिन आपको घर की विशेष साफ-सफाई करनी चाहिए. घर में कहीं भी किसी प्रकार के मकड़ी के जाले नहीं होने चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता फैलती है. मान्यता है कि इससे आर्थिक उन्नति में बाधा उत्पन्न होती है.

गोल्डन फिश रखें : वास्तु शास्त्र में गोल्डन फिश को बहुत ही सौभाग्यशाली माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन एक साफ़ जार में 8 गोल्डन फिश और एक ब्लैक फिश रखना चाहिए. इस जार को ड्राइंग रूम में दाहिने साइड में रखें. मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी हमेशा तरक्की होती रहेगी.

 

ये भी पढ़ें- कोरोना मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी अति उत्साह में फैसले ना लेने की सलाह, कहा- कार्यपालिका पर भरोसा करें

0 Comments
scroll to top