Close

दमकती और हेल्दी स्किन के लिए आलू का जूस करें इस्तेमाल, दाग-धब्बों को भी करेगा दूर

आलू के बिना किसी दिन की कल्पना नहीं की जा सकती. उसका महत्व किचन के लिए जाहिर है. आलू से कई प्रकार फूड जैसे करी, सलाद, पकोड़ा, पुलाव तैयार किए जाते हैं. हालांकि, इसके बावजूद कुछ लोग आलू को अपनी डाइट में शामिल करने से बचते हैं. दरअसल, उसके पीछे डायबिटीज के मरीजों के लिए सिंपल कार्बोहाइड्रेट्स यानी बैड कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा का अधिक होना है. लेकिन ये कहना है कि आलू के कमजोर पोषक हैं, सही नहीं होगा. वास्तव में, अब तक ज्ञात सबसे स्वस्थ सब्जियों में से ये एक है.

आलू पोटैशियम का बहुत अच्छा स्रोत है जो आपके ब्लड प्रेशर को स्थिर रखने में मदद करता है.

आलू का इस्तेमाल कई फायदों से भरपूर

ये कॉपर, विटामिन बी, ल्यूटिन और मैग्नीज से धनी होता है. ये सभी मिलकर शरीर में स्वस्थ ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं. आलू का दूसरा फायदा आपके स्किन की सेहत के लिए क्षमता का स्पष्ट होना है. विटामिन सी होने की वजह से पूरे स्किन की सेहत के लिए ये बेहद फायदेमंद है. उम्र बढ़ने में देरी, सुस्ती से लड़ने और स्वाभाविक चमक पैदा करने में मदद करता है. उसमें स्किन को कसने वाले गुण भी पाए जाते हैं. कैटेकोलेज एंजाइम का अच्छा स्रोत भी आलू है, जो काले धब्बों, दाग और मुंहासों के निशान कम करने में मदद करता है.

स्किन के लिए आलू का जूस कैसे बनाएं

तीन-चार ताजा आलू लें और उसे कद्दूकश कर लें. अब, कद्दूकश आलू को लिनेन की चादर पर रखें और एक कंटेनर में जूस को निचोड़ें. जूस को इकट्ठा कर फौरन पी जाएं. वैकल्पिक रूप से, आप आलू को काट भी सकते हैं, ब्लेंडर या मिक्सी में टुकड़ों को रखें और कोमल होने तक मिश्रित करें. आप थोड़ा एलोवेरा जूस को शामिल मिश्रण करने के लिए शामिल भी कर सकते हैं और फिर से मिश्रण करें. रस को छान लें और तत्काल पी जाएं. आंखों के नीचे आलू के जूस लगाने से काले घेरे दूर करने में मदद मिल सकती है. आंखों के अलावा, आप दाग और काले धब्बों पर भी सीधे लगा सकते हैं. आलू के हाइड्रेटिंग गुण आपकी स्किन के लिए जादुई असर कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- माइक्रोसॉफ्ट ने सत्या नडेला को दी नई जिम्मेदारी, कंपनी के चेयरमैन बने

One Comment
scroll to top