Close

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस: जानिए दिवस का महत्व, तारीख और शुरू होने का बैकग्राउंड

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस दुनिया भर में हर साल मनाया जाता है. एशियाई देशों के दुनिया में चाय उद्योग की वृद्धि को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र की आम सभा ने 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के तौर पर उसे घोषित किया. चाय से जुड़े कारोबारियों और मजदूरों की अच्छी जिंदगी सुनिश्चित करने और टिकाऊ खेती के जरिए दुनिया भर में उसकी उपलब्धता कराना संयुक्त राष्ट्र का उद्देश्य है. 2019 में संयुक्त राष्ट्र की आम सभा ने सालाना 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाने का फैसला किया.

दिवस को मनाने का लक्ष्य चाय का लंबा इतिहास, संस्कृति और दुनिया में आर्थिक महत्व के प्रति जागरुकता बढ़ाना है. इस मौके से चाय के टिकाऊ उत्पादन और सेवन के समर्थन में पहल के लिए सामूहिक कार्रवाई को बढ़ावा देना और पोषण उद्देश्य होता है, उसी तरह गरीबी और भूख के खिलाफ लड़ाई में चाय की प्रासंगकिता को बढ़ावा देना होता है. पहले, चाय उत्पादक देश जैसे भारत, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, केन्या, मलेशिया और तंजानिया 2005 से 15 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाते थे. 2015 में संयुक्त राष्ट्र को वास्तव में वैश्विक दिवस माने के लिए प्रस्ताव भेजा गया और संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2019 में उसे मंजूर कर लिया. चाय का उत्पादन ज्यादातर देशों में मई के महीने में होता है, इसलिए आज के दिन का विकल्प रखा गया.

इस ड्रिंक से अकेले या समूह के तौर पर आनंद उठाया जा सकता है. दूध, चीनी और चाय की पत्तियों का स्वाद बढ़ाने के लिए उसे गर्म कर पीना सबसे अच्छा है. चाय को बनाने का कोई मानक तरीका नहीं है, भारत में लोकप्रिय तरीका चाय बनाने का पानी के साथ चाय की पत्तियों को उबालना और स्वाद के लिए चीनी का मिलाना है. उसमें अपनी सुविधानुसार आप जड़ी-बूटियों को शामिल भी कर सकते हैं. चाय का इस्तेमाल न सिर्फ भारत समेत एशियाई देशों में लाखों लोग करते हैं, बल्कि ब्रिटेन की तरह यूरोपीय मुल्कों में सुबह और शाम पी जाती है.

चाय की कई किस्में हैं, सबसे लोकप्रिय किस्मों में ब्लैक टी, ग्रीन टी, येलो टी, डार्क टी और ओलोंग टी है. चाय बहुत ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि इसके पीनेवालों की जींदगी की गुणवत्ता में सुधार आता है. कुछ लोग उसके आदी उसमें मौजूद कैफीन के कारण हो सकते हैं, लेकिन माना जाता है कि अधिकतर लोगों को आदत नहीं है. चाय एंटीऑक्सीडेंट्स में भरपूर होती है, कुछ चाय डिटॉक्स के लिए अच्छी होती हैं. ये हार्ट अटैक का खतरा कम करती है, हड्डियों की सुरक्षा करती है और वजन कम करने वाली डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी हो सकती है.

 

ये भी पढ़ें – लोन आवेदन खारिज होने पर न हों परेशान, इन विकल्पों का करें इस्तेमाल

One Comment
scroll to top