Close

मिश्री का इस्तेमाल आपके लिए क्यों बढ़िया है? जानिए स्वास्थ्य के अन्य फायदे

मिश्री गन्ने के इस्तेमाल से बनाया गया प्राकृतिक मीठा घटक है. ये बिना किसी केमिकल के शुगर का सबसे शुद्ध रूप है. ज्यादातर लोग उसका इस्तेमाल सौंफ के साथ माउथ फ्रेशनर के तौर पर या चढ़ावा में करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं उसके कई स्वास्थ्य फायदे भी हैं? आपको जानना चाहिए शरीर को मिश्री से कैसे फायदा पहुंचता है.

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर दिक्षा भावसार के मुताबिक, ये आंख के लिए ठीक है, थकान दूर करती है, ताकत बढ़ाती है, ब्लड में एसिड लेवल को संतुलित करती है, उल्टी और मतली का इलाज करती है. हालांकि, उन्होंने ये सलाह दी है कि आदर्श रूप में उसे कम मात्रा में खाया जाना चाहिए. आयुर्वेद में उसे दवा के तौर पर समझा गया है. अगर उसे दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जाए, तो मिश्री आपके शरीर के लिए बहुत स्वस्थ हो सकती है.

उन्होंने बताया कि आप उसका इस्तेमाल कड़वी दवा खाने के लिए कर सकते हैं, ताजा ड्रिंक्स में मिलाने पर ये और भी शानदार काम करती है. इसके अलावा, ये एनर्जी बूस्टर है और खांसी और गले की खराश से राहत दिलाती है. मिश्री के इस्तेमाल से प्रजनन क्षमता को सुधारा जा सकता है. अंत में, आयुर्वेद डॉक्टर बताती हैं कि पकवान के कई फायदों भी उससे मिलते हैं और स्तनपान करानेवाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है.

 

ये भी पढ़ें – जून में एक करोड़ टीके लगाएगी योगी सरकार, यूपी में थमने लगी है कोरोना की दूसरी लहर

One Comment
scroll to top