Close

राशिफल : कर्क, सिंह, तुला और मकर राशि वाले क्रोध पर रखें काबू, जानें 12 राशियों का राशिफल

राशिफल : पंचांग के अनुसार 02 जून, बुधवार को ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि है. चंद्रमा का गोचर कुंभ राशि में है. आज कुछ राशियों को धन और सेहत के मामले में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज कम रिस्क वाले काम पर फोकस करें. नीतिगत निर्णय लेते समय हर पहलू की परख करनी अनिवार्य है. गुस्से में आकर किसी को बुरा भला न बोलें. ऑफिस के कामकाज में खुद को आलस्य से दूर रखें, और काम-काज में सजगता बनाए. अगर एनजीओ या सेवा संस्थान से जुड़कर काम क रहे हैं तो मदद मांगने के लिए कई लोग आ सकते हैं. कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो कोशिश करें कि पिता से आर्थिक मदद न लेनी पड़े, ऐसा करना पड़ रहा है तो कुछ समय रुकना ज्यादा सही होगा. स्वास्थ्य में महामारी के प्रति सतर्क रहना होगा. परिवार में बहन के साथ तालमेल अच्छा रहेगा.

वृष- आज के दिन काम के लिए आपका प्रयास ही सफलता दिलाएगा. कार्यस्थल पर महिला सहकर्मियों का सम्मान करें. उन्हें किसी तरह की मदद की आवश्यकता हो तो आगे बढ़कर सहयोग करें. फूल या कॉस्मेटिक का कारोबार करने वालों के लिए दिन मुनाफे का रहेगा. कारोबार बढ़ाने के लिए टीम वर्क के साथ काम करें और कुछ प्लानिंग करने की जरूरत दिख रही है. सेहत के डेंगू, मलेरिया आदि के प्रति सावधानी बरतें. घर में अग्नि से संबंधित चीजों को लेकर सजग रहें दुर्घटना की आशंका है. महिलाएं किचन में कामकाज को लेकर सतर्क रहें. दादा-दादी नाना या नानी का ध्यान रखें. उनकी जरूरतों की अनदेखी न करें.

मिथुन- आज के दिन दिखाई गई मानसिक मजबूती का आपको निकट भविष्य में अच्छा लाभ होगा. दूसरों की चिकनी चुपड़ी बातों में आने से बचें. कार्य को पूरा करने के लिए अड़ंगा लग रहा है तो कुछ समय के लिए रुक जाए. नौकरीपेशा से लोगों के लिए मेहनत का परिणाम मिलने में थोड़ा विलंब हो सकता है. दवा या सर्जिकल आइटम, फूड बेवरेज का काम करने वाले व्यापारियों के लिए दिन अच्छा रहेगा. विद्यार्थी समय का पूरा सदुपयोग करें. लीवर आदि की परेशानी पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें. जीवनसाथी का वजन यदि अधिक है तो उन्हें कम करने की सलाह दें.

कर्क- आज गणेश जी आराधना से दिन की शुरुआत करनी चाहिए, ऐसा करने से मन शांत रहेगा. किसी बड़े काम के लिए लोन लेने की सोच रहे हैं, तो अभी कुछ दिन रुकना ही ठीक होगा. ऑफिस में आपके कार्य से लोग संतुष्ट रहेंगे. साझेदारी में चल रहा काम फायदेमंद होगा. कारोबारियों को जल्द बड़ी डील मिल सकती है. युवाओं के लिए पिता को दिया गया आश्वासन पूरा करने का समय आ गया है. स्वास्थ्य सम्बन्धी पिछली परेशानियों का समाधान मिलेगा, लेकिन रक्तचाप के रोगियों को सावधान रहना होगा. कोई भारी सामान न उठाएं, कमर में दिक्कत हो सकती है. पुराने मित्र एवं रिश्तेदारों से संपर्क बढ़ेगा.

सिंह- आज के दिन भविष्य की जिम्मेदारियों के लिए खुद को मानसिक तौर पर मजबूर करें. स्वभाव में चंचलता या हल्कापन कार्यस्थल पर अपमानजनक स्थिति में खड़ा कर सकता है. ऑफिस का काम पूरे ध्यान से बिना गलती निपटाना होगा, क्योंकि वर्तमान में उच्चाधिकारियों के बीच छवि बेहतर बनानी है. व्यापार कर रहे हैं तो कुछ छोटी-छोटी जरूरी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं. इनसे आर्थिक लाभ के साथ कॉन्टैक्ट भी भरपूर बढ़ेंगे. विद्यार्थी परीक्षाओं के लिए रिवीजन में समय और बढ़ाएं. सर्दी-खांसी और सांस लेने से तकलीफ परेशान कर सकती है. संयुक्त परिवार में रह रहे हैं तो आज सदस्यों से संबंध खराब हो सकते हैं.

कन्या- आज के दिन पूरा समर्पण और संयमित व्यवहार की पहचान के बल पर सम्मान मिलेगा. कार्यस्थल पर काम को समय पर पूरा करने की आदत बनाएं. यह प्रोफेशनल जीवन के लिए उपयोगी रहेगा. कोई मदद मांगे तो उसे मना न करें. कामकाज के दौरान अधीनस्थों पर बहुत बोझ न बढ़ाएं, गुणवत्ता खराब होगी. दूध के कारोबारियों को गुणवत्ता बनाए रखनी होगी. युवाओं को कठिन विषयों को सुलझाने में सफलता मिलेगी. विद्यार्थियों के लिए लाभप्रद होगा. सेहत को लेकर पीठ और हड्डियों का दर्द परेशान कर सकता है. डॉक्टर की सलाह पर जरूरी दवाएं और सावधानियां लागू करें. घर में बदलाव की संभावना है, नया मकान खरीद सकते हैं.

तुला- आज आपको पूर्व में सोचे गए सभी कामों को पूरा करने के लिए सधी कार्य योजना बनाने की जरूरत होगी. लंबे समय से अटके कामों के पूरे हो पाने में संशय रहेगा. नौकरी से जुड़े लोगों का काम मन मुताबिक नहीं चल रहा है तो धैर्य रखें. व्यापार में जिन लोगों का सरकार से संबंधित कोई कार्य नहीं बन पा रहा था तो आज इस ओर आपका प्रयास सफल होगा. युवाओं के लिए भी दिन कुछ खास सफलता देता नहीं दिख रहा है, लेकिन फोकस छोड़ना भी हानिकारिक होगा. सांस की समस्या परेशानी की वजह बन सकती है. परिवार वालों के साथ लम्बी दूरी की यात्रा सोच-समझ कर प्लानिंग करें.

वृश्चिक- आज के दिन धर्म-कर्म का तालमेल बनाए रखना होगा, तो वहीं दूसरी ओर मन अध्यात्म से जुड़ रह है तो धार्मिक किताब पढ़ना अति लाभकारी रहेगा. कार्यस्थल पर सराहना-सम्मान पा सकेंगे और परिवार में भी साख बनेगी. सेल्स और मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए दिन बहुत शुभ है. खुदरा कारोबारियों को थोड़ा कम लाभ होगा. मगर हताश न हों. हेल्थ को लेकर स्थितियां थोड़ी चिंताजनक हो सकती हैं. डॉक्टर और अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं. परिवार और रिश्तेदारी में पुराने विवादों को दूर करने का अवसर मिलेगा. थोड़ा विनम्रता से पेश आकर कर स्थितियों या विवादों का समाधान किया जा सकता है.

धनु- आज के दिन आपके सभी लंबित काम पूरे होने से मन प्रसन्न रहेगा. भोजन-नींद आदि भी अनियमित न होने दें. तनाव और भागदौड़ की जिंदगी सेहत के लिए ठीक नहीं है. आजीविका के क्षेत्र में भी सुखद समाचार मिलेगा. कारोबार में मनचाही सफलता मिलेगी. नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो दिन बहुत अच्छा होगा. स्वास्थ्य को लेकर कहीं कोई चोट का इंफेक्शन है तो उसमें सूजन या दर्द उभर सकता है. आज घर में बच्चों के साथ बच्चे बनकर समय बिताएं. बच्चों के साथ-साथ आपको बहुत रिफ्रेश महसूस होगा. आज संपत्ति में बढ़ोतरी का योग है. घर में बड़ों का सानिध्य और मार्गदर्शन मिलेगा.

मकर- आज के दिन मन आलस और विलासिता की ओर बढ़ सकता है. भाग्य में बढ़ोतरी से प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा. नौकरी और कारोबार में प्रदर्शन उन्नति दिलाएगा, तो वहीं दूसरी ओर बॉस और उच्चाधिकारी के विश्वास पात्र बनने का मौका बनेगा. प्रापर्टी संबंधित व्यापार करने वाले ग्राहकों के साथ छोटी-छोटी बातों को लेकर कहासुनी से बचें. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. बच्चे टीवी-लैपटॉप या मोबाइल ज्यादा प्रयोग करते हैं, उन्हें इससे बचाने की जरूरत है. स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती है, महामारी के नियमों का कठोरता के साथ पालन करें. घर में आर्थिक परेशानियां के चलते मन खराब हो सकता है.

कुम्भ- आज के दिन बिना मांगे किसी को सुझाव न ही दें तो बेहतर होगा. नौकरी या घर में किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा के दौरान खुद को संयमित रहें. घर के बड़ों के बीच साख गिर सकती है. पुराने निवेश या बेहतर निर्णयों से आर्थिक स्थिति में मजबूती आने की संभावना है. ऑफिशियल कामकाज के दौरान क्रोध पर नियंत्रण की आदत डालें. सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे युवाओं को अभी और मेहनत करने की जरूरत है. स्वास्थ्य को लेकर कान से संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं. परेशानियां बढ़ने पर डॉक्टर से तत्काल संपर्क करें. घर में दूर रह रहे परिजन के आने से खुशी मिलेगी.

मीन- आज का दिन सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय लोगों के लिए लाभकारी है. कामकाज के प्रति निष्ठा और प्रतिष्ठा बढ़ाने का समय है. ऑफिस में अनावश्यक रूप से अगर कोई परेशान कर रहा है, उसे आप अपनी योग्यता से परास्त करने में सफल होंगे. व्यापारियों को बड़े सौदेबाजी से फिलहाल बचना होगा, अभी आर्थिक नुकसान के आसार हैं. हेल्थ को लेकर नेत्र रोग उभर सकते हैं, हाल में सर्जरी कराने वाले सतर्क रहें. मोबाइल, लैपटॉप आदि पर अधिक समय बिताते हैं तो सावधानी बरतें. अनुष्ठान और मांगलिक कार्यक्रमों में भागीदारी करनी पड़ सकती है. परिवार में किसी के रिश्ते की बात तय हो सकती है.

 

ये भी पढ़ें –  आर्थिक राशिफल : मंगल का कर्क राशि में गोचर, धन के मामले में कन्या, धनु और कुंभ राशि वालों को देना होगा ध्यान

One Comment
scroll to top