Close

ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी अब सीधे घर पहुंचेगा

छत्तीसगढ़ के लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी कार्ड समेत 22 अन्य सुविधाओं के लिए अब परिवहन विभाग के चक्कर नहीं लगाने होंगे। ये सभी अब लोगों को घर बैठे ही मिलने लगेगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तुंहर सरकार, तुंहर द्वार कार्यक्रम का वर्चुअल शुभारंभ किया, जिसके तहत परिवहन विभाग की इन सेवाओं का लाभ लोगों को मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि कि परिवहन विभाग की सेवाओं को लोगों के लिए पहले से ज्यादा सुगम बनाया जा रहा है। समय के अनुरूप शासन की सेवाएं पहुंचाने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। परिवहन विभाग द्वारा कोरोना संकट के समय की गई यह पहल सराहनीय है। इससे भीड़ में होने वाले संक्रमण से बचा जा सकेगा, वहीं लोगों को परिवहन कार्यालय का चक्कर लगाने से मुक्ति मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री बघेल और परिवहन मंत्री श्री अकबर ने ‘तुंहर सरकार, तुंहर द्वार’ सुविधा के तहत आवेदकों को स्पीड पोस्ट से भेजे जाने वाले ड्राईविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र प्रवर अधीक्षक डाकघर रायपुर संभाग बी.एल. जांगड़े और सहायक अधीक्षक डाकघर रायपुर जे.एस.पारधी को सौंपे।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अमर परवानी तथा आटो मोबाइस डीलर्स एसोसिएशन से मनीष राज सिंघानिया इस नई सुविधा का फीड बैक भी लिया। परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने बाद में पत्रकारों इस सुविधा की पूरी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग द्वारा लोगों तक 22 महत्वपूर्ण सेवाओं को ऑनलाइन पहुंचाने की पहल की गई है।

इससे विभाग के काम-काज में और अधिक पारदर्शिता आएगी तथा जवाबदेही भी बढ़ेगी। इस सेवा को आधआर नंबर से भी लिंक किया गया है। ऐसा करने वाला छत्तीसगढ़ पहला राज्य हो गया है। इस अवसर पर सांसद दीपक बैज, राजेश तिवारी, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, एसीएस सुब्रत साहू, परिवहन आयुक्त डॉ कमल प्रीत सिंह और अपर परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा उपस्थित थे।

इन सेवाओं का मिलेगा लाभ

डुप्लीकेट लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण एवं पता परिवर्तन सहित लाइसेंस से सम्बंधित 10 सेवाएं और मालिकाना हक परिवर्तन एवं पता बदलने सहित वाहनों से सबंधित 12 सेवाएं घर पहुंचाकर दी जाएगी। नये वाहनों का पंजीयन, पुराने वाहनों का आरसीसी में संशोधन, नवीन ड्रायविंग लायसेंस व पुराने लायसेंस में कराए जाने वाले परिवर्तन के बाद ड्रायविंग लायसेंस और आरसी सात दिन में घर पहुंच जाएगी।

 

ये भी पढ़ें –  जेएसपीएल के अंगुल प्लांट में आधुनिक कोविड केयर सेंटर शुरू

One Comment
scroll to top