Close

आधार डेटा को सुरक्षित रखने के लिए फॉलो करें यह टिप्स, बाद में नहीं होगी कोई परेशानी

आजकल के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) हम सभी की पहचान का एक सबसे जरूरी हिस्सा बन चुका है. आधार कार्ड योजना की शुरुआत साल 2009 में की गई थी. इसके बाद से यह हमारे लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट (Important Documents) बन चुका है. यह बैंक अकाउंट खोलने, प्रॉपर्टी खरीदने, ज्वेलरी खरीदने आदि बहुत से महत्वपूर्ण कार्य के लिए यूज करता है. इसकी बढ़ती उपयोगिता के साथ-साथ आजकल आधार से जुड़े फ्रॉड के मामलों (Aadhaar Fraud) में भी तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

ऐसे में आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI ने बताया है कि आप गैर जरूरी जगहों पर जैसे होटलों में और फोटो कॉपी करने वाली जगहों पर आधार कार्ड की कॉपी को भूलकर भी नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा करने पर आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं. तो चलिए हम आपको आधार को साइबर अपराध से सुरक्षित रखने के तरीके के बारे में बताते हैं-

1. आधार को करें लॉक

UIDAI ने बताया है कि आधार को आपको लॉक करके रखना चाहिए. इससे कोई भी व्यक्ति बिना आपके इजाजत के आपके बायोमेट्रिक (Biometric Details) का इस्तेमाल नहीं कर सकता है. इसे लॉक करने के लिए आप mAadhaar ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां आप लॉक ऑप्शन का चुनाव करके Virtual ID का 16 अंक दर्ज करें. इसके बाद आप इसे लॉक कर सकते हैं. वहीं ऑनलाक करने का भी वहीं प्रोसेस है.

2. मास्क्ड आधार कार्ड का करें इस्तेमाल

 मास्क्ड आधार कार्ड (Masked Aadhaar Card) वह कार्ड जिसमें 12 अंक में से 8 अंक पर X का बना होता है और केवल आखिर के 4 नंबर ही दिखाई देते हैं. इससे आपके आधार का डेटा सुरक्षित रहता है.

3. मोबाइल से आधार को जरूर करें लिंक

बता दें कि आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर (Mobile Number) भी जरूर मेंशन करें. इसके साथ ही अपना ईमेल आईडी भी दर्ज करें. इससे बाद में आधार के यूज पर आपको सभी जानकारी मिलती रहेगी.

 

यह भी पढ़ें- रिजर्व बैंक के रेपो रेट बढ़ाने से एफडी पर ब्याज बढ़ेगा, समझिए इसका फायदा कैसे मिलेगा?

One Comment
scroll to top