Close

सूर्य ग्रहण लगने में कुछ मिनट शेष, 148 साल बाद इस अद्भुत संयोग में देख सकेंगे रिंग ऑफ फायर का शानदार नजारा

सूर्य ग्रहण :  साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण आज 10 जून को कुछ घंटों के बाद लगेगा. यह इस साल का पहला सूर्यग्रहण और दूसरा ग्रहण है. इसके पहले इस साल का पहला ग्रहण 26 मई 2021 को लगा था जो कि चंद्रग्रहण था. इस वलयाकार पूर्ण सूर्यग्रहण में रिंग ऑफ फायर दिखेगा.

सूर्य ग्रहण कैसे लगता है?

वैज्ञानिक दृष्टि कोण में सूर्यग्रहण एक खगोलीय घटना है. जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाते हैं तब यह घटना घटित होती है. इस बार का यह सूर्यग्रहण एक वलयाकार पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. इसमें चंद्रमा की छाया सूर्य पर इस तरह से पड़ेगी कि सूर्य के बीच का भाग पूरी तरह से ढक जाएगा, लेकिन सूर्य का बाहरी हिस्सा एक वलय के आकार में प्रकाशित होता दिखाई देगा.

साल 2021 में लगेगा 4 ग्रहण 

साल 2021 में कुल चार ग्रहण लगेगा. इसमें दो चंद्रग्रहण और 2 सूर्यग्रहण होगा. साल का पहला चंद्रग्रहण 26 मई 2021 को लगा था जबकि पहला सूर्य ग्रहण आज 10 जून को लगेगा.

भारत में कब और कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण 

यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 41 मिनट पर खत्म होगा. परन्तु भारत में यह  दो राज्यों अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख से दिखाई देगा. अरुणाचल प्रदेश में दिबांग वन्यजीव अभयारण्य के पास से शाम करीब 5 बजकर 52 मिनट पर जबकि लद्दाख के उत्तरी हिस्से में इसे शाम 6 बजे देखा जा सकेगा.

 

ये भी पढ़ें- मुंबई समेत पूरे कोंकण क्षेत्र में अगले 4-5 दिन तक भारी बारिश का रेड अलर्ट

One Comment
scroll to top