Close

जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल-शॉट वैक्सीन को मिली मंजूरी, अब भारत में 5 टीके उपलब्ध

नई दिल्ली: जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. ये जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट ​कर दी है. कंपनी ने 5 अगस्त को अपनी सिंगल डोज वाली वैक्सीन के लिए आवेदन किया था. अब भारत में पाच कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिल गई है. जिनमें कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पूतनिक वी, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन शामिल है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट में लिखा, “भारत ने अपनी वैक्सीन बास्केट का किया विस्तार! जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वाली कोविड वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी गई है. अब भारत के पास 5 EUA टीके हैं. ये कोरोना के खिलाफ हमारे देश की लड़ाई को और तेज करेगा.”

सूत्रों से जानकारी मिली है कि जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन एक से दो हफ्तो के भीतर भारत में उपलब्ध हो सकती है. इसके बाद देश में टीकाकरण अभियान में बड़ी तेजी आ सकती है. क्योंकि इसकी मात्र एक डोज ही असरदार साबिक होगी, दूसरी डोज लेने की जरूरत नहीं होगी. इस तरह कम समय में बड़ी आबादी का वैक्सीनेशन संभव होगा. साथ ही जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन 85 फीसदी तक प्रभावी भी बतायी गई है. साथ ही ये मृत्यु दर में भी कमी लाती है. इसका प्रभाव वैक्सीन लेने के 28 दिनों के बाद दिखता है.

 

 

यह भी पढ़ें- ब्लड शुगर नहीं हो रहा कंट्रोल, तो इन 4 चीजों को डाइट में शामिल करें

One Comment
scroll to top