Close

स्कूलों के बच्चों ने 500 से अधिक फलदार पौधे रोपकर ली इनकी सुरक्षा की जिम्मेवारी

० पर्यावरण संरक्षण पखवाड़ा में अदाणी फाउंडेशन का ग्रामीण स्तर में जागरूकता कार्यक्रम

रायपुर।विश्व पर्यावरण दिवस पर जिले में स्थित अदाणी पॉवर लिमिटेड(एपीएल), रायखेड़ा द्वारा पर्यावरण संरक्षण व रखरखाव हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आगाज 5 से 10 जून के बीच किया गया। एपीएल के पास के ग्राम रायखेड़ा, चिचोली, गैतरा, तथा गौरखेड़ा के शासकीय स्कूलों तथा ग्राम पंचायत भवन में अदाणी फाउंडेशन के सहयोग से पांच दिनों तक विभिन्न प्रकार की गतिविधियां संचालित की गई। जिनमें ग्रामों के प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के बच्चों के बीच जागरूकता कार्यक्रम के साथ ही चित्रकला प्रतियोगिता एवं प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। इसके बाद प्राथमिक शाला भवन, गौरखेड़ा तथा ग्राम पंचायत चिचोली के गौठान में 500 फलदार पौधों का रोपण बच्चों के द्वारा किया गया तथा इनके देखभाल की जिम्मेदारी भी इन्हीं बच्चों द्वारा ली गई है। इस कार्यक्रम में 500 अधिक बच्चों ने वृक्षारोपण सहित प्रश्नोत्तरी तथा चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेकर अद्भुत कलाकृतियां बनाया और पर्यावरण के प्रति अपने विचारों को व्यक्त किया। प्रतियोगिता में उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया।

कार्यक्रम के समापन समारोह में ग्राम पंचायत चिचोली के सरपंच पुनिता राम साहू ने वृक्षारोपण कर बच्चों को पुरुस्कार वितरण करते हुए कहा कि, “इस तरह के जागरूकता कार्यक्रमों व प्रतियोगिताओं से बच्चों के विचारो एवं सोचने समझने की क्षमता में वृद्धि होती है। इसके लिए अदाणी फाउंडेशन को धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ। “

इस दौरान एपीएल के पर्यावरण विभाग के प्रमुख अमित श्रीवास्तव, तथा सह अधिकारी योगेश कुमार के साथ ही अदाणी फाउंडेशन के प्रमुख दीपक सिंह, श्रीमती प्रीती प्रजापति, खिलेश्वर माहमल्ला एवं टीम उपस्थित थे।

scroll to top