Close

इन दिनों में करें सत्यनारायण पूजा, मिलेगा विशेष फल

हम सभी ईश्वर को प्रसन्न करने के लिए विशेष उपाय आजमाते हैं। इनमें भगवान की पूजा से लेकर आरती और कथा तक सभी अनुष्ठान शामिल होते हैं। सभी भक्त मंत्रों के जाप करके और विधि-विधान से पूजा करके भगवान के प्रति श्रद्धा दिखाते हैं।
इसी प्रकार सनातन धर्म में सत्यनारायण जी की पूजा का अपना अलग महत्व है। ये पूजा कुछ विशेष दिनों में और नियम से करने की ज्योतिष में हमेशा से सलाह दी जाती है। यह पूजा विशेष रूप से भगवान सत्यनारायण को समर्पित होती है।
आप सभी के मन में ये ख्याल जरूर आता होगा कि इस पूजा को किस विशेष दिन करना शुभ माना जाता है। दरअसल इसे पूरी श्रद्धा से किसी विशेष दिन करना विशेष रूप से फलदायी माना जाता है।

किसी भी दिन शुभ मुहूर्त में कर सकती हैं पूजा
यदि आप भगवान सत्यनारायण की पूजा किसी भी दिन करती हैं तो आपके लिए फलदायी हो सकता है, लेकिन आपको इस बात का ध्यान देने की आवश्यकता है कि इसे शुभ मुहूर्त में करें, जिससे पूजा का पूर्ण फल मिले। यह पूजा सदैव सच्चे मन से और स्वच्छ शरीर के साथ ही करनी चाहिए। यदि आप यह पूजा परिवार जनों की उपस्थिति में करती हैं तो आपके लिए अत्यंत फलदायी हो सकता है।

एकादशी के दिन जरूर करें सत्यनारायण पूजा
एकादशी तिथि हिंदू कैलेंडर के शुक्ल पक्ष में बढ़ते हुए चंद्रमा का ग्यारहवां दिन है। यह तिथि हर महीने के कृष्ण और शुक्ल पक्ष में होती है और इसमें विशेष रूप से ईश्वर का पूजन किया जाता है। हिंदू पूजा-पाठ और अनुष्ठानों को करने के लिए यह एक बहुत ही शुभ दिन माना जाता है। यदि आप इस दिन सत्यनारायण की पूजाका आयोजन घर में करती हैं तो आपके लिए विशेष रूप से फलदायी हो सकता है।

पूर्णिमा का दिन है शुभ

ज्योतिष के अनुसार किसी भी पूजा-पाठ के लिए पूर्णिमा का दिन सबसे शुभ होता है। यह तिथि हर महीने में एक बार होती है और साल में 12 पूर्णिमा तिथियां पड़ती हैं। यदि आप किसी भी पूर्णिमा तिथि के दिन सत्यनारायण कथा और पूजा का आयोजन घर में करती हैं तो ये आपके लिए विशेष रूप से फलदायी माना जाता है। किसी भी धार्मिक अनुष्ठान के लिए भी यह एक बहुत ही शुभ दिन माना जाता है।

गुरुवार का दिन माना जाता है शुभ
गुरुवार के दिन को मुख्य रूप से विष्णु पूजन के लिए शुभ माना जाता है। इस दिन यदि आप विष्णु जी का पूजन विधि-विधान से करती हैं तो जीवन में सदैव समृद्धि बनी रहती है। इस दिन आपको सत्यनारायण की पूजा करने की सलाह भी दी जाती है। यदि आप इस दिन सत्यनारायण जी की पूजा करेंगी तो आपके जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।

घर पर सत्यनारायण पूजा करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान
० यदि आप घर में सत्यनारायण जी की पूजा का आयोजन करती हैं तो आपको घर की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए। अपने घर की साफ-सफाई करें और उसे फूलों और रंगोली से सजाएं।
० अपने घर में पूजा स्थान को अच्छी तरह से साफ़ करने के बाद केले के पत्तों से सत्यनारायण जी का आसान तैयार करें।
० पूजा की सभी आवश्यक सामग्री, जैसे पूजा की थाली, दीया, अगरबत्ती, फूल, फल और मिठाई आदि इकट्ठा करें।
० पूजा में शामिल होने के लिए अपने परिवार और रिश्तेदारों को आमंत्रित करें और पंडित की उपस्थिति में इस पूजा का आयोजन करें।
० सत्यनारायण जी की कथा सुनें और साथ में भगवान् का ध्यान करें।
० कथा के समापन के बाद सत्यनारायण जी की आरती करें और भोग लगाएं।
० भोग में पंजीरी और पंचामृत चढ़ाएं और सभी को वितरित करने के बाद स्वयं भी प्रसाद ग्रहण करें।
० सत्यनारायण पूजा एक बहुत ही शुभ और लाभकारी अनुष्ठान है। ऐसा माना जाता है कि इसे करने वालों के जीवन में शांति, समृद्धि और खुशी बनी रहती है।

scroll to top