Close

HAIR CARE TIPS:लंबे और घने बालों के लिए फॉलो करें ये टिप्स

खराब लाइफस्‍टाइल, डाइट में पोषक तत्‍वों की कमी, धूल, मिट्टी, प्रदूषण, पसीना आदि के कारण बाल रूखे, बेजान और झड़ने लगते हैं। साथ ही, बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है। ऐसे में मन में यही सवाल आता है कि क्‍या बालों को प्राकृतिक तरीके से ठीक किया जा सकता है? अगर आप भी अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाने वाले उपायों की खोज में हैं, तो ये टिप्‍स आपकी मुश्किल को आसान बना सकते हैं। इनके बारे में हमें हेल्‍थ और ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट डॉ विधि पंड्या पटेल बता रही हैं।

बालों में नमी बनाए रखें
बालों में नमी को बनाए रखना घने, लंबे और हेल्‍दी बालों का सीक्रेट है। बालों को अंदर और बाहर से नमी की जरूरत होती है। इसके लिए बालों में ऑलिव ऑयल और नारियल के तेल से मसाज करें।

आयलिंग करें

बालों को हफ्ते में एक या दो बार से ज्‍यादा नहीं धोना चाहिए। साथ ही, बालों को धोने से पहले जड़ों पर अच्‍छी क्‍वालिटी का सीरम लगाना जरूरी होता है। आप चाहें तो कोई अच्‍छा हेयर ऑयल बालों में लगाकर रात-भर के लिए छोड़ सकते हैं। लेकिन, बहुत ज्‍यादा तेल या सीरम लगाने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि आपको सिर्फ स्‍कैल्‍प मसाज की जरूरत है। यहां तक कि 2 से 3 मिनट की मसाज भी जादू की तरह काम करती है।

एवोकाडो खाएं
बालों की ग्रोथ के लिए डाइट में सही मात्रा में गुड फैट को शामिल करना चाहिए। इसलिए हफ्ते 3 से 4 बार एवोकाडो खाएं। इसमें गुड फैट की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है।

एवोकोडो में बायोटीन के साथ विटामिन-बी भी होता है। इसका इस्‍तेमाल बालों को मजबूत और ग्रोथ को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एसेंशियल फैटी एसिड, विटामिन-ए, बी-5, ई और बायोटीन होता है। यह बालों का झड़ना रोकते हैं।

बालों के लिए हेल्‍दी डाइट लें

बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर बैलेंस डाइट लेना जरूरी होता है। तिल के बीज, नट्स, पत्तेदार साग, बादाम जैसे फूड्स बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छे होते हैं, इसलिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें।

इसके अलावा, शरीर में आयरन, विटामिन-डी और जिंक की कमी से बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए बालों की हेल्‍थ के लिए इन पोषक तत्‍वों से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें। आपको कुछ दिनों में ही अंतर महसूस होने लगेगा।

प्राकृतिक चीजों का इस्‍तेमाल करें
स्‍टाइलिंग टूल्‍स और केमिकल डाई जैसे प्रोडक्‍ट्स आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और ग्रोथ को धीमा करते हैं। इसलिए बालों को हेल्दी बनाने और ग्रोथ को बढ़ाने के लिए केमिकल्‍स युक्‍त प्रोडक्‍ट्स और हीट स्‍टाइलिंग टूल्‍स का इस्‍तेमाल करने से बचें। बालों की देखभाल के लिए बहुत सारी प्राकृतिक चीजें जैसे एलोवेरा, मुल्‍तानी मिट्टी, प्‍याज, एप्‍पल साइडर विनेगर आदि उपलब्‍ध हैं। आप इनका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

विटामिन-डी

बालों की ग्रोथ में विटामिन-डी मदद करता है। एक्‍सपर्ट का कहना है, ”गर्मी के मौसम में बालों की ग्रोथ तेजी से होती है और सर्दियों में धीमा होती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि धूप बालों की ग्रोथ में अहम भूमिका निभाती है। गर्मियों में हमें ज्‍यादा धूप मिलती है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाती है।”

ड्रैंडफ से छुटकारा
कई बार स्‍कैल्‍प में ड्राईनेस और ड्रैंडफ के कारण बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप बालों में रोजमेरी एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह रातभर में अपना जादू चलाता है और समस्‍या को काफी हद तक दूर करता है।

मेथीदाना का इस्‍तेमाल
बालों को मजबूत और शाइनी बनाने के लिए आप इस सीक्रेट को आजमा सकते हैं। इसके लिए आप भीगे हुए मेथीदाना को रोजाना सुबह खाएं या कंडीशनर के रूप में इसका इस्‍तेमाल करें।

scroll to top