Close

मणिपुर : उपद्रवियों ने केन्द्रीय मंत्री आरके रंजन सिंह के घर में किया हमला, जलाने की कोशिश की

नेशनल न्यूज़। जातीय हिंसा से जूझ रहे मणिपुर की राजधानी इंफाल में शुक्रवार को दंगाई भीड़ ने त्वरित कार्रवाई बल (आरएएफ) के साथ झड़प की, रास्तों पर आग जलाकर उन्हें अवरूद्ध किया और संपत्तियों में आगजनी की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अन्य संपत्तियों के साथ-साथ केन्द्रीय मंत्री आरके रंजन सिंह के मकान पर हमला कर तोड़फोड़ की गई और उसे जलाने का प्रयास किया गया। वहीं, शाही महल के पास स्थित आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी के गोदाम को जला दिया गया है।

सुरक्षा बलों और दमकल कर्मियों ने भीड़ की आग लगाने की कोशिश बृहस्पतिवार रात नाकाम कर दी और मंत्री के मकान को जलने से बचा लिया। अधिकारियों ने बताया कि इंफाल में एक पुराने गोदाम को आग के हवाले किये जाने के बाद शुक्रवार शाम एक दंगाई भीड़ की मणिपुर के त्वरित कार्रवाई बल (आरएएफ) के साथ फिर से झड़प हुई हैं। वहीं एक समूह ने वांगखेई, प्रोम्पैट और थांगपैट में सड़कों के बीचोंबीच टायर और लड़की के लट्ठे जलाए जिससे इंफाल में यातायात प्रभावित हुआ।

देर शाम में आरएएफ ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। इंफाल पूर्व में शुक्रवार तड़के गोलीबारी की आवाज सुनी गई। सुरक्षा बलों ने बुधवार को नौ आम नागरिकों की मौत का विरोध कर रहे नाराज स्थानीय लोगों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के कई गोले छोड़े और छद्म बम का इस्तेमाल किया। यह घटनाक्रम बृहस्पतिवार की दोपहर इंफाल शहर में भीड़ द्वारा दो मकानों को आग लगाए जाने और आरएएफ के साथ उनकी झड़प के बाद का है।

इन घटनाओं पर केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री आरके रंजन सिंह ने ‘पीटीआई-वीडियो’ से कहा, ‘‘मैं तीन मई (जब राज्य में जातीय संघर्ष शुरू हुआ था) से शांति स्थापित करने और हिंसा रोकने की कोशिश कर रहा हूं। …यह दो समुदायों के बीच गलतफहमी का मामला है। सरकार ने एक शांति समिति का गठन किया है, प्रक्रिया जारी है। नागरिक संस्थाओं के लोग साथ बैठ रहे हैं।” पार्टी के एक समारोह के लिए कोच्चि गये केंद्रीय मंत्री ने केरल में अपने सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया ताकि वह घर लौट सकें।

उन्होंने कहा, ‘‘यह (मकान) मेरी गाढ़ी कमायी का है। मैं भ्रष्ट नहीं हूं। इस सरकार में कोई भ्रष्ट नहीं है। यदि यह धर्म का मामला है, तो मैं एक हिंदू हूं। हमलावर हिंदू हैं, तो यह धर्म का भी मामला नहीं है। यह बस एक भीड़ है।” उन्होंने कहा कि सरकार सभी समुदायों से बात करेगी और रास्ता निकालेगी। मणिपुर के खामेनलोक इलाके में नौ लोगों की हुई हत्या की निंदा करते हुए मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा कि दोषियों को पकड़ने के लिए सुरक्षा बलों का तलाश अभियान जारी है।

scroll to top