Close

3 बजे शुरू होगा टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा मुकाबला

इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच आज इंग्लैंड के साउथैंप्टन में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जाना है. इस मैच को टेस्ट क्रिकेट के सबसे मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि पहली बार क्रिकेट को लंबे फॉर्मेट का बादशाह मिलने जा रहा है. टीम इंडिया एक दिन पहले ही प्लेइंग 11 से पर्दा हटाकर साफ कर चुकी है कि वह फाइनल के लिए आत्मविश्वास से भरी हुई है. तेज गेंदबाजों के हक में रहने वाले हालात को देखते हुए न्यूजीलैंड की टीम को किसी भी कीमत पर कम नहीं आंका जा सकता है.

करीब दो साल के लंबे सफर के बाद भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई हैं. इंडिया ने जहां वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को मात दी, वहीं न्यूजीलैंड ने इंडिया, पाकिस्तान और विंडीज को हराकर फाइनल का टिकट हासिल किया.

इंडिया ने फाइनल मैच के लिए अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है. रविंद्र जडेजा और आर अश्विन के रूप में दो स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरने के अलावा टीम इंडिया जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा की तेज गेंदबाजी पर निर्भर रहेगी. ओपनिंग का जिम्मा रोहित शर्मा और शुभमन गिल संभालते हुए नज़र आएंगे. मिडिल ऑर्डर की कमान चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अंजिक्य रहाणे के हाथों में होगी, जबकि ऋषभ पंत भारत के लिए गेम चेंजर की भूमिका में नज़र आएंगे.

फाइनल मैच से पहले न्यूजीलैंड को भी राहत मिली है. न्यूजीलैंड के कप्तान और दूसरे सबसे अनुभवी बल्लेबाज केन विलियमसन की टीम में वापसी हो चुकी है. इसके अलावा बीजे वाटलिंग अपने क्रिकेट करियर का आखिरी मुकाबला खेलने के लिए मैदान पर उतरेंगे.

न्यूजीलैंड की मजबूती उसकी तेज गेंदबाजी है. टिम साउदी की अगुवाई में न्यूजीलैंड के पास ट्रेंट बोल्ट, काइल जेमीसन और नील वैगनर जैसे गेंदबाज हैं जो कि गेंद को स्विंग करवाने के साथ सीम करवाने की क्षमता भी रखते हैं.

 

यह भी पढ़ें- क्या वैक्सीन लेने के बाद भी कोरोना हो सकता है ? स्टडी से साफ हुई तस्वीर

One Comment
scroll to top