Close

मैंगो फेस्टिवल का विस अध्यक्ष चरणदास महंत ने किया शुभारंभ, देश भर के 200 वैरायटी के आम मिल रहे देखने को

रायपुर। प्रकृति की ओर सोसायटी‘ संस्था द्वारा आयोजित 17 से 19 जून तक चलने वाले तीन दिवसीय आम महोत्सव की शुरूआत हो गई. इसका उदघाटन छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने किया. उन्होंने आयोजन के लिए आयोजकों को बधाईयां देते हुए सुंदर आयोजन की तारीफ की और इसकी आवश्यकता प्रतिपादित की.

मालूम होवे कि राजधानी के जोरा स्थित पंजाब केसरी भवन में तीन दिवसीय आम महोत्सव‘ का आयोजन किया जा रहा है. दोपहर 3 बजे से रात 10 बजे तक चलने वाले कार्यक्रम में निःशुल्क एंट्री है. जिसमें लोगों को 200 वैरायटी के आम देखने को मिलेंगे. यहां छत्तीसगढ़ के अलावा महाराष्ट्र, अहमदाबाद, तमिलनाडु के आम नजर आएंगे.

कार्यक्रम के आयोजकों में से एक जयेश भाई पिथालिया ने बताया कि प्रदर्शनी में आम की कई प्रजातियां नजर आएंगी जैसे गुलाब जामुन, हुस्न आरा, नवाबपंसंद, हुस्न बेबी, कृष्ण भोग, अमन भोग, पान पराग, जोहर सहित अन्य प्रजातियों के आम की पूरी जानकारी, इतिहास और खास बातें एक्सपर्ट द्वारा बताई जाएंगी. प्रदर्शनी के लिए दूसरे राज्यों से लगभग 1000 किलोग्राम से भी ज्यादा आम मंगवाए गए हैं. आज के आयोजन में पंजाबी थीम पर कार्यक्रम रखा गया साथ ही ंपंजाबी डिशेज सर्व किए गए.

कल 18 जून को गुजराती थीम पर कार्यक्रम होगा जिसमें लगभग 1500 आमों से मंडप बनाया जाएगा. साथ ही गुजराती पकवान भी मिलेगा. परसों 19 जून को सिंधी पकवान के साथ-साथ सिंधी कल्चर को भी जानने का मौका मिलेगा. यहां सेल्फी जोन भी बनाया गया है. सामान्य लोगों को मेंगो का पौधा भी दिया जाएगा और मैंगो खरीदने का मौका भी. किसानों को जानकारी देने के लिए एक्सपर्ट भी होंगे. कार्यक्रम में छत्तीसगढ पंजाबी सनातन सभा, उद्यानिकी विभाग, जिंदल स्टील एण्ड पॉवर लिमिटेड, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय का भी सहयोग मिल रहा है. अधिक जानकारी के लिए 9425502414 पर संपर्क कर सकते हैं.

scroll to top