Close

राशिफल: मेष, सिंह और मीन राशि वाले इन चीजों से रहें दूर, जानें आज का राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार 19 जून, शनिवार को ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है. इसे महेश नवमी के नाम से भी जाना जाता है. चंद्रमा आज कन्या राशि में विराजमान है. शनि देव मकर राशि में वक्री होकर गोचर कर रहे है. आज का दिन आपके लिए कैसा है, जानते हैं आज का भविष्यफल.

मेष- आज के दिन आत्मविश्वास और समय बाध्यता के साथ काम करने की जरूरत है. निवेश या उधार आदि में सतर्कता रखें. ग्रहों की दशाएं फिलहाल आर्थिक मामलों में प्रतिकूल हैं. कोई भी बड़ा काम पुख्ता कार्ययोजना से ही शुरू करें. वैचारिक मतभेद की सूरत में एक बार वरिष्ठ की सलाह उपयोगी रहेगी. नौकरीपेशा लोग समय का सदुपयोग के लिए सजग रहें. कारोबारी नए काम में हाथ न डालें, नुकसान की आशंका है. खानपान संतुलित और मौसम अनुकूल रखें, तो वहीं दूसरी ओर आंतों से संबंधित कोई समस्या है तो अधिक मिर्च-मसाला या गरिष्ठ भोजन न करें. घर में अच्छा तालमेल रहेगा. मन शांत-दिन सुखद होगा.

वृष- आज के दिन छोटी-छोटी बातों पर राई का पहाड़ न बनाएं. इस समय बैंक बैलेंस की चिंता करनी होगी. आय बढ़ाने के लिए नई प्लानिंग करनी होगी. खुद को आलस्य से दूर रखें. कार्यस्थल पर बॉस आपकी जिम्मेदारियां बढ़ा रहे हैं तो चिंतित ना हों. भविष्य में यह प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेगा. युवा अपने विचारों को शुद्ध रखें. विद्यार्थी वर्ग को अपने वर्तमान के निर्णय भविष्य की जरूरत और बदलाव को देखे हुए करनी होगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से कान या शारीरिक दर्द परेशान कर सकता है. कमर-गर्दन में तकलीफ रहेगी. दवा से अधिक व्यायाम लाभ देगा. परिवार में प्रेम बढ़ेगा.

मिथुन- आज के दिन अधिक परिश्रम का असर स्वास्थ्य पर दिख सकता है, इसलिए काम और आराम दोनों का संतुलन साध कर बढ़ें. कामकाज जल्दबाजी में पूरा करने के लिए परेशान न हों. फाइनेंस संबंधी कारोबार में मुनाफा होने की उम्मीद है. कला जगत से जुड़े लोगों के लिए भी आज का दिन शुभ है. नौकरी कर रहे लोगों को विदेशी कंपनियों से भी ऑफर आ सकता है. कारोबारी छोटे-छोटे निवेश से अधिक लाभ पा सकेंगे. सेहत को लेकर मांसपेशियों में दर्द की शिकायत परेशान कर सकती है, साथ ही डिहाइड्रेशन से बचकर रहें. परिवार के सदस्यों से मनमुटाव है तो खुद बातचीत से सामान्य बनाएं.

कर्क- आज गलतियों की समीक्षा और सफलता के लिए पुख्ता कार्ययोजना में ईमानदारी बरतनी होगी. कुछ लोग आलोचना या चुगलबाजी से परेशान कर सकते हैं. ऑफिस में भी सहकर्मियों से विवाद की आशंका है. काम में गलती मिली तो उच्च अधिकारी गुस्सा होकर कार्रवाई कर सकते हैं. युवा अपनी संगति और आदतों के प्रति बेपरवाही न दिखाएं. स्वास्थ्य को लेकर घर की सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी. हाइपर एसिडिटी से बचें. अगर फिर भी परेशानी बढ़ रही है तो डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है. अभिभावकों को बच्चों की जिद पर अंकुश लगाना होगा. परिवार के प्रति जिम्मेदारी की भावना के साथ सहयोग करें.

सिंह- आज के दिन मन सकारात्मक बनाए रखते हुए विरोधियों से जूझना पड़ सकता है. अपनी ऊर्जा बनाए रखें और आजीविका के क्षेत्र में कुछ बेहतर प्लानिंग कर सकते हैं. कार्यस्थल पर विरोधियों के कुचक्र को फेल करने के लिए सतर्क रहें. कारोबारी वर्ग को उधार का भुगतान लेते हुए लेनदेन साफ रखें. इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीद-बिक्री करने वाले लाभ में रहेंगे. युवा खुद को अपडेट रखें. खेल में बेहतर प्रदर्शन के लिए परिश्रम बढ़ाएं. दवाओं से रिएक्शन या एलर्जी आशंका है, डॉक्टर की सलाह के बिना दवा न खाएं. पड़ोसियों, सहकर्मियों से संबंध अच्छे रखें. नये संबंधों में गंभीर हैं तो बात बढ़ाने के लिए दिन अच्छा रहेगा.

कन्या- आज के दिन अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है. स्वयं की क्षमता पर भरोसा रखने से सफलता सुनिश्चित होगी. लंबे समय से अटके सरकारी काम भी बन सकते हैं. व्यवहार में विनम्रता रखें. जल्दबाजी या तैश में आकर निर्णय नुकसान करवा सकता है. नए प्रोजेक्ट में सुझाव अधिकारियों को पसंद आएगा. मेडिकल, दूध या जनरल स्टोर से जुड़े कारोबारी लाभ कमा पाएंगे. ग्राहकों से अधिक लाभ के प्रयास में ठगी का विचार बिल्कुल न लाएं. युवाओं को सावधानी से चलना होगा. दुर्घटना में चोट लगने की आशंका है. जिनका शुगर हाई है, वह दिनचर्या योग शामिल करें. महिलाएं घर सजाने की प्लानिंग कर सकती हैं.

तुला- आज के दिन बेवजह की जिद से काम बिगड़ सकते हैं. रिश्तों को अहमियत देकर सहेजने पर फोकस करें. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों का कामकाज में बदलाव हो रहा है, इसलिए महत्वपूर्ण फैसले सोच- समझकर करें. व्यापार में लकड़ी उद्योग से जुड़े लोगों की आय अच्छी रहेगी. संभव है कि कारोबार के सिलसिले में दूसरे शहर जाना पड़े. महामारी को देखते हुए सतर्क रहें. हेल्थ को देखते हुए आज दुर्घटना से चोट की आशंकाएं हैं, सफर करते वक्त सावधानी रखें. युवाओं के लिए शादी के अच्छे रिश्ते आ सकते हैं. परिवार में कोई अनुष्ठान या बर्थडे है तो पूरे उत्साह से शामिल होकर सबके साथ मनाएं.

वृश्चिक- आज के दिन बेवजह क्रोध खुद को नुकसान कराएगा. जिन पर अधिक भरोसा है, वे निराश कर सकते हैं. मन उलझन में है तो शाम समाधान हो जाएगा. भविष्य की कार्य योजनाओं को अंतिम रूप देने से पहले ग्रहों की स्थितियां समझनी होंगी. देख-सुनकर ही कदम बढ़ाएं. नौकरीपेशा हाथ आए मौके को किसी सूरत में न खोएं, अन्यथा लंबी प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है. व्यापारी वर्ग को पुराने निवेशों के चलते लाभ मिल सकता है. व्यापार लाभ बढ़ाने के लिए कुछ रास्ते खोजने होंगे. स्वास्थ्य में जुकाम-बुखार की स्थिति है. घर में किसी को आकस्मिक लाभ की संभावना है. भविष्य की कुछ योजनाएं बनेंगी.

धनु- आज खुद को ऊर्जावान और प्रसन्न बनाए रखने के लिए सेल्फ मोटिवेशन से जुड़ी कविताएं या प्रसंग पढ़ें. स्वास्थ्य के क्षेत्र में आज खर्च बढ़ सकता है. कोई पॉलिसी या उपकरण खरीदना पड़ सकता है. रियल स्टेट के कारोबारियों के लिए दिन में कुछ सुधार आता दिख रहा है. युवा करियर को लेकर लापरवाही भरा रवैया छोड़ दें. तैयारी का अनुशासन बनाए रखना होगा. विद्यार्थी गुरुओं का सम्मान करें. स्वास्थ्य में बच्चों की देखभाल में कोई कोताही न करें. बीमार पड़ने की आशंका है. डॉक्टर की सलाह बिना दवा लेना नुकसानदायक हो सकता है. परिवार में आज सभी को आपकी जरूरत है तो तन-मन-धन से सहयोग करें.

मकर- आज के दिन व्यर्थ की बहस या आपसे सीधे न जुड़ने वाले मामलों में खुद न उलझाएं. वाणी पर संयम-व्यवहार में विनम्रता से चुनौतीपूर्ण काम भी बन जाएंगे. टारगेट बेस्ड काम में अच्छा मुनाफा होगा. नौकरी खोज रहे हैं तो अच्छे ऑफर के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है. व्यापारियों को बड़े मामलों में सतर्कता जरूरी है. फुटकर कारोबारियों को ग्राहकों की आवाजाही लाभ देगी. साहित्य से जुड़े विद्यार्थियों को अच्छे अवसर मिलेंगे. शरीर में पानी की कमी से थकावट या डिहाइड्रेशन हो सकती है. परिवार की जिम्मेदारियां बढ़ रही हैं तो निर्णयों में गंभीरता दिखाएं. किसी सदस्य की अनदेखी न होने पाए, इसका खास ख्याल रखें.

कुंभ- आज मानसिक मजबूती दिखानी होगी. समस्याओं से लड़ने का जज्बा बढ़ाएं. ऑफिस में भी सफलता के लिए हार्डवर्क की एकमात्र सूत्र होगा, क्योंकि भाग्य से ज्यादा कर्म प्रबल है. सीनियर के साथ विवाद में न उलझें. मैनेजमेंट से जुड़े लोगों को सतर्क रहना होगा. व्यापारियों को डील के लिए यात्राएं प्लान करनी पड़ सकती हैं. जरूरी कागज सुरक्षित रखें, गिरने या चोरी की आशंका है. युवाओं को कर्मक्षेत्र से जुड़ा ज्ञान बढ़ाना अनिवार्य है. बदलते मौसम के चलते वायरल होने की आशंका है. गर्भवती महिलाएं भी सचेत रहें. घर में संसाधन बढ़ेंगे. उधार लौटाना भूल गए हों तो आज से लौटाने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं.

मीन- आज के दिन कामकाज का बोझ तनाव में डाल सकता है. फिर भी क्षमता का उपयोग कर आसानी से राहत पा सकेंगे. प्राइवेट नौकरी कर रहे लोगों को ऑफिस में नियमों की अनदेखी नहीं करनी है. बॉस का गुस्सा झेलना पड़ सकता है. नौकरी में बड़ा प्रोजेक्ट मिल रहा है तो सिर्फ खुद पर फोकस करें. खुदरा व्यापारियों के लिए दिन अच्छा है. युवा तनाव से दूर रहें. आंख की परेशानी हो सकती है. पहले से कुछ समस्याएं हैं तो सतर्कता रखें. दिन में कई बार धोएं. चश्मा पहनते हैं तो नंबर चेक कराएं. घर में शांति और सौहार्द बना रहेगा. दोस्त या रिश्तेदार आने की संभावनाएं हैं.

 

 

यह भी पढ़ें – आर्थिक राशिफल : कर्क, तुला और मकर राशि वाले लेनदेन में बरतें सावधानी, सभी राशियों का जानें राशिफल

One Comment
scroll to top