Close

इस तरह पका कर रोज खाएं चावल, कभी नहीं बढ़ेगा वजन

आजकल लोग डाइटिंग के चक्कर में रोटी और चावल से सबसे पहले दूरी बनाते हैं. कई लोगों को चावल खाना बहुत पसंद होता है लेकिन वजन बढ़ने के चक्कर में चावल नहीं खाते हैं. हालांकि कुछ लोग चावल को अनहेल्दी और वजन बढ़ने की वजह मानते हैं. मोटापे के डर से ज्यादातर लोग चावल नहीं खाते. आपको बता दें कि चावल में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी होती है. जिससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. अगर आप डाइट में ज्यादा मात्रा में कोर्बोहाइड्रेट लेंगे तो इससे आपका वजन और शुगर दोनों बढ़ेगा. इसी वजह से मोटे लोगों को चावल कम खाने चाहिए.

कई लोगों को चावल खाने की क्रेविंग होती है. भारत में छोले-चावल, राजमा-चावल, कढ़ी चावल ज्यादातर घरों में बनते हैं. बिरयानी, पुलाव, मटर-पुलाव, मंचूरियन राइस, फ्राइड राइस और न जाने चावल से कितनी डिश बनाई जाती हैं. ऐसे में अगर आप खाने में रोज थोड़े से चावल लेते हैं तो परेशान मत होइये. इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा. जी हां अब चावल खाने से  मोटे नहीं होंगे. श्रीलंका के वैज्ञानिकों ने चावल पकाने और खाने का एक ऐसा तरीका निकाला है जिससे चावल में मौजूद कैलोरीज सिर्फ आधी रह जाती हैं. तो अगर आप भी इसी तरह चावल पकाते हैं और खाते हैं तो इससे आप कभी मोटे नहीं होंगे.

चावल इस तरह पकाएं और खाएं

1- पहले चावल को अच्छी तरह से धो लें. अब इसे पानी में 15 मिनट तक भीगने दें.

2- जिस बर्तन में चावल बना रहे हैं उसमें 1 चम्मच नारियल का तेल (Coconut Oil) डालें.

3- इसके बाद तेल में चावल को करीब 1 मिनट तक फ्राई करें.

4- अब पानी डालकर कुकर बंद कर दें और बहुत धीमी आंच पर पकाने दें.

5- चावल जब पक जाए तो इसे ठंडा होने दें. इसके बाद चावल को 12 घंटे फ्रिज में रख दें.

6-12 घंटे होने के बाद आप चावल को नॉर्मल होने पर या फिर से गर्म करते खा सकते हैं.

श्रीलंका के वैज्ञानिकों का दावा है कि चावल को इस तरह पकाकर खाने से उसमें मौजूद 50%-60% कैलोरीज कम हो जाती हैं. इससे आपके वजन बढ़ने का खतरा बहुत कम हो जाता है. खास बात ये भी है कि इस रिसर्च में दावा किया गया है कि अगर आप लंबे समय तक इसी तरह से चावल पका कर खाते हैं तो इससे आपका वेट कम भी हो सकता है.

 

यह भी पढ़ें – सुशासन में रायपुर देश में दूसरे स्थान पर रहने योग्य राजधानियों में रायपुर को 10वां नंबर

One Comment
scroll to top