Close

25 राज्यों के 159 जिलों में डिपॉजिट में आई गिरावट, आरबीआई ने जारी किया आंकड़ा

महामारी के चलते रुपयों की जरूरत को पूरा करने के लिए लोगों ने अपने फिक्स डिपॉजिट के रुपयों को बैंक से निकाला है, जिसकी वजह से एफडी में गिरावट देखने को मिली है. दरअसल 25 राज्यों के 159 जिलों में जनवरी से मार्च तक डिपॉजिट में गिरावट देखी गई है. वहीं भारतीय रिजर्व बैंक ने इसकी जानकारी दी है. अप्रैल से जून 2018 और अक्टूबर से दिसंबर 2020 के बीच 22 से 53 जिलों में एफडी में गिरावट देखने को मिली है. वहीं पिछले वित्तीय वर्ष अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के दौरान लगातार दो तिमाहियों के लिए 159 जिलों में से कम से कम 15 जिलों में फिक्स डिपॉजिट में गिरावट देखी गई है.

जानकारी के मुताबिक ये 15 जिले 11 राज्यों के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में फैले हुए हैं और इनमें तेलंगाना में चार, आंध्र प्रदेश में दो और छत्तीसगढ़, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर, असम, यूपी और महाराष्ट्र में एक-एक शामिल हैं. इनमें बेंगलुरु ग्रामीण और मुंबई भी शामिल हैं. वहीं इनमें से सात जिलों तुएनसांग, भद्राद्री, बिलासपुर, जंगों, पश्चिम कार्बी आंगलोंग, मुंबई और करीमनगर में लगातार तीन तिमाहियों से एफडू में गिरावट दर्ज की गई है.

लिक्विडिटी की जरूरत होने पर एफडी का हो सकता है इस्तमाल

इंटरनेशनल ग्रोथ सेंटर के कंट्री डायरेक्टर प्रणब सेन का कहना है कि जब लिक्विडिटी की ज्यादा जरूरत होती है तो एफडी निकाल ली जाती हैं. उन्होंने कहा ‘अगर जनता के पास मुद्रा के आंकड़ों को देखा जाए तो ये 2016-17 में विमुद्रीकरण के समय के 18 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर अब 28 लाख करोड़ रुपये हो गया है. और ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है. फिक्स डिपॉजिट सबसे महत्वपूर्ण हैं. महामारी के दौरान बहुत से लोग नौकरी खो रहे हैं और उनकी आय कम हो रही है. इससिए लोग अपनी बचत भी कम कर रहे हैं’

705 जिलों के डाटा आई गिरावट

आरबीआई के हालिया आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि जिन 705 जिलों का डाटा पेश किया गया है, उनमें से 159 ने 2020-21 की अंतिम तिमाही के दौरान बैंकों में फिक्स डिपॉजिट में 0.19 प्रतिशत से 67 प्रतिशत की गिरावट देखी है. पिछले साल की तुलना में उनकी संयुक्त फिक्स डिपॉजिट एक साल पहले के 14.94 लाख करोड़ रुपए से 5.86 प्रतिशत घटकर 14.06 लाख करोड़ रुपए हो गई है.

 

ये भी पढ़ें-राशिफल: आज है निर्जला एकादशी, मेष, धनु, कुंभ राशि वाले न करें ये काम, सभी राशियों का जानें राशिफल

One Comment
scroll to top