Close

27 जून को शादी का आखरी मुहूर्त, फिर 4 महीने के लिए बंद हो जाएंगी शादियां

देवशयनी एकादशी व्रत इस बार 29 जून दिन गुरुवार को है, हर वर्ष यह व्रत आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को किया जाता है। देवशयनी एकादशी के बाद हिंदू धर्म में शादियां चार महीने तक नहीं होती हैं क्योंकि इस दिन चातुर्मास की भी शुरुआत हो जाती है। इस एकादशी से पहले 27 जून दिन मंगलवार को शादी का बड़ा मुहूर्त है। इस दिन बड़ी संख्या में शादियां होंगी। इन शादियों में बारिश की वजह से कुछ मुश्किलें आ सकती हैं। इसके बाद शादियां व मंगल कार्य देवोत्थान एकादशी पर 4 नवंबर से शुरू होंगी।

पुरुषोत्तम मास की वजह से पांच मास का होगा चातुर्मास

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, देवशयनी एकादशी से चातुर्मास की शुरुआत हो जाती है। चातुर्मास में शादी विवाह व मांगलिक कार्यक्रमों में विराम लग जाता है। इसी के साथ सावन मास में मलमास या पुरुषोत्तम मास लग रहा है, जिसकी वजह से सावन दो माह का होने जा रहा है और चातुर्मास भी चार की जगह पांच मास का होगा। इसलिए जून में केवल 27 जून का ही आखिरी मुहूर्त है क्योंकि 29 जून को देवशयनी एकादशी है।

27 जून को भड़ली नवमी
27 जून को भड़ली नवमी है, जिसकी वजह से यह अबूझ मुहूर्त है। भड़ली नवमी, हर वर्ष आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है। इस तिथि को बिना मुहूर्त देखे कोई भी मांगलिक कार्य करने की अनुमति होती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, देवशयनी एकादशी से जब भगवान विष्णु शयनावस्था में चले जाते हैं, तब विवाह आदि कार्य नहीं किए जाते हैं। तब भगवान विष्णु सोने से पहले नवमी तिथि भक्तों को देते हैं, ताकि वह अपने सभी शुभ कार्यों को कर सकें।

शुभ विवाह मुहूर्त
27 जून 2023, दिन मंगलवार
मुहूर्त: सुबह 5 बजकर 25 मिनट से शाम 6 बजकर 24 मिनट तक
नक्षत्र: हस्त
तिथि: नवमी

scroll to top