Close

हार्ट अटैक से बचना है तो, रोज पीएं 3 से 5 कप कॉफी, मिलेंगे कई और भी फायदे

कॉफी की खुशबू और स्वाद ऐसा होता है कि शायद ही कोई खुद को पीने से रोक पाए. कॉफी पीने से शरीर में ताजगी और स्फूर्ती आ जाती है. कुछ लोग रोज दिन में कई बार कॉफी पीते हैं. अगर आप भी रोजाना 3 से 5 कप कॉफी पीते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. एक रिसर्च में पता चला है कि कॉफी पीने से आप हृदय संबंधी बीमारियों से दूर रखते हैं. जो लोग दिन में कई बार कॉफी पीते हैं उन्हें हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है.

अगर आप रोज 3 से 5 कप कॉफी पीते हैं तो इससे आपको हृदय संबंधी बीमारियां कम होने की संभावना है. प्रतिदिन 3 से 5 कप कॉफी पीने से हार्ट की बीमारी से मरने का खतरा 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है. इस रिसर्च को पुर्तगाल के फैकल्डेड डी मेडिसीन डा यूनीवर्सिडेड डी लिस्बोआ में किया गया है. रिसर्च में शामिल प्रोफेसर डॉक्टर एंटेनियो का कहना है, “ऐसी बातों की जानना जरूरी है, जिससे हार्ट की बीमारियों से मरने की संभावना कम होती है. सीमित मात्रा में कॉफी पीने से इसमें फायदा मिल सकता है.”

वहीं एक दूसरी रिपोर्ट में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि लाइफस्टाइल में बदलाव करके हार्ट की बीमारियां होने और उनसे मरने का जोखिम कम हो सकता है. दिनचर्या में बदलाव करके महिलाओं में हार्ट की बीमारियों को 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. वहीं करीब 73 प्रतिशत कोरोनरी हृदय रोग और 46 प्रतिशत क्लिनिकल सीवीडी की वजह लोगों की अव्यवस्थित लाइफस्टाइल ही है.

 

 

यह भी पढ़ें- कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से बचना है तो बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

One Comment
scroll to top