Close

साप्ताहिक राशिफल: मेष, तुला और मकर राशि वालों को रहना होगा सावधान, जानें 12 राशियों का राशिफल

साप्ताहिक राशिफल:  पंचांग के अनुसार 28 जून, सोमवार को आषाढ़ मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी की तिथि से नया सप्ताह आरंभ हो रहा है. रिलेशनशिप, जॉब, शिक्षा और करियर आदि को लेकर कैसा रहेगा ये सप्ताह आइए जानते हैं.

मेष राशिफल (Aries Horoscope) – इस सप्ताह लंबे समय से चला आ रहा आलस्य के अंत से दूर हो जाएगा. थोड़ा एक्टिव नजर आएंगे, लेकिन खुद को और सक्रिय बनाने की जरूरत होगी. धर्म या अध्यात्म से जुड़े किताबों में मन लगता है तो जरूर पढ़िए, सार्थक लाभ मिलेगा. ऑफिस में कठिन समय दिख रहा है, कुछ वक्त तक धैर्य न खोएं. इसके बाद रुके काम या नई नौकरी की खोज की संभावनाएं बन जाएगी. कारोबारियों को सलाह है कि कर्ज लेकर कोई काम शुरू न ही करें तो बेहतर होगा. सेहत को लेकर वैश्विक महामारी देखते हुए नियमों का पालन और सजगता बेहद जरूरी है. परिवार में भी सभी की सेहत पर निगाह रखें. व संबंधों में वाणी की गंभीरता पर ध्यान दें.

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope) – इस सप्ताह नकारात्मक प्रवृत्तियों और विचारों से दूरी बनाए रखें, तो वहीं दूसरी ओर विवेकशील रहते हुए परिस्थितियों पर पैनी निगाह बनाए रखना होगा. सप्ताह के शुरुआती समय में अधिक महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें. यह गलत जा सकते हैं. टारगेट बेस्ड काम करने वालों की प्रगति धीमा चल रही है, धैर्य रखना होगा. लग्जरी सामान या डेकोरेशन संबंधी आइटम के विक्रेता मनचाहा लाभ पा सकेंगे. सप्ताह अंत में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उभर सकती हैं, विशेष सजगता बनाए रखें.  इंफेक्शन के प्रति बहुत सावधानी बरतें. घर में धार्मिक कार्यक्रम हो सकते हैं, लेकिन नियमों का पालन जरूर करें. बच्चों को दादा या नाना के साथ समय बिताना चाहिए, बच्चों को संस्कृति-रीति का पाठ दें. विवाह के योग बनेंगे.

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope) – इस सप्ताह के शुरुआत में मन थोड़ा व्याकुल रह सकता है तो वहीं अंत तक यह क्रोध और तनाव की ओर जाएगा. राहत के लिए सुबह मेडिटेशन को नियमित दिनचर्या में जोड़ने से लाभ होगा, अन्यथा क्रोध मानसिक तनाव की बड़ी वजह बन सकता है. कठिन परिश्रम से मनचाहा फल मिलने की पूर्ण संभावना है, बुद्धि भी प्रखर होती दिखाई दे रही है, ऑफिस में आपके कार्यों को सराहना मिलेगी. ऑफिशियल कार्यों को पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी का प्रयोग बढ़ाएं, अवश्य लाभ होगा. छोटे व्यापारियों के लिए सप्ताह अच्छा रहने वाला है. सेहत में सिर दर्द-माइग्रेन के रोगी दिनचर्या ठीक रखें. छोटे भाई-बहनों की उन्नति होगी. परिवार में एक दूसरे की भावनाओं को ठेस न पहुंचाएं.

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope) – यह सप्ताह कठिनाई का सामना करने के लिए मानसिक मजबूती दिखाना होगा, तो वहीं दूसरी ओर आजीविका के क्षेत्र में खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित करना होगा. आर्थिक स्थिति आपके पक्ष में हैं, पुराने उधार दिए वापस आ सकते हैं. बिगड़े रिश्ते पुनः बनते नजर आएंगे. ऑफिस में टीम को सहयोग बढ़ाएं. फैशन संबंधी काम करने वालों का दिमाग सक्रिय रहेगा. व्यापारियों को  ई-वॉलेट जैसे आधुनिक विकल्पों का उपयोग शुरू करना चाहिए. छोटे कारोबारी अभी अधिक निवेश या खर्च से बचें, क्योंकि इस बार धनराशि फंसने की प्रबल आशंका है. स्वास्थ्य को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फूड आइटम बढ़ाएं. नियमित व्यायाम भी लाभकारी होगा. कुल में वृद्धि की संभावना है. दांपत्य जीवन में शंकाओं से बचें, विवाद बातचीत कर सुलझाएं.

सिंह राशिफल (Leo Horoscope) – इस सप्ताह अत्यधिक फोकस कर्मक्षेत्र पर बनाए रखना है. सकारात्मक-नकारात्मक दोनों परिणाम दोनों परिणाम देखने को मिलेंगे, इसलिए प्रयास करें की आजीविका क्षेत्र में अपेक्षित परिश्रम से पीछे न हटें. बॉस के इशारे को समझते हुए उनके बताए गए कार्यों को पूरा करना होगा. व्यापारी आर्थिक लाभ के लिए अधिक तनाव न लें. सप्ताह अंत में थोड़ा राहत की संभावना है. युवाओं को यारी दोस्ती में समय देना पड़ सकता है. हेल्थ को लेकर चेस्ट में कंजेशन के प्रति अलर्ट रहे, जो लोग गुटखा-सिगरेट उपयोग करते हैं वह इसे छोड़ने के लिए दृढ़ संकल्पित हों, अन्यथा बड़े विकार की चपेट में आ आएगे. पिता की सेहत के प्रति सतर्क रहें. विवाह योग्य लोगों का रिश्ता पक्का हो सकता है.

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope) – इस सप्ताह महत्वपूर्ण रिश्तों को कमजोर न पड़ने दें. नये लोगों पर भरोसा करने से पहले एक बार सोच-विचार कर लें, क्योंकि वर्तमान में संगति खराब हो सकती है. 30 जून के बाद से ऑफिस में यदि टीम को लीड करने वाले इस दौरान मैनेजमेंट और कम्युनिकेशन मजबूत रखें. नए प्रोजेक्ट में कार्य करने जा रहें हैं तो पहले प्लान तैयार कर लें. दवाओं का व्यापार करने वाले सजग रहें, बड़े स्टॉक उठाने से पहले एक्सपायरी और नियमों की जांच पड़ताल अवश्य कर लें. शुगर रोगी अलर्ट रहें, जिनको बीपी की भी समस्या है, उन्हें बेहद सतर्क रहना होगा. ननिहाल पक्ष से मेल-जोल बढ़ाएं, बुजुर्गों की सेवा का मौका मिले तो अवश्य करें. घर में सभी का सहयोग मिलेगा.

तुला राशिफल (Libra Horoscope) – इस सप्ताह भविष्य की कल्पनाओं में न फंसें तो वहीं नेचर में अति गंभीरता आपको परेशान कर सकती है. वाणी में कठोरता आने की आशंका है, इसलिए कम बोलें. शोधपरक कार्यों में लगे लोगों को सप्ताह के शुरुआत में प्रोजेक्ट को लेकर कोई भी लापरवाही नहीं करनी है, क्योंकि अच्छे परिणाम भविष्य में अवश्य मिलेंगे. खुदरा व्यापारियों को आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए बड़े फैसले लेने पड़ेंगे, लेकिन धैर्य और वरिष्ठों की सलाह के बाद ही कदम उठाए. स्वास्थ्य की दृष्टि से अस्थमा रोगी लापरवाही न करते हुए समस्या बढ़ने पर तत्काल रूप से उपचार कराएं. सदस्यों से व्यर्थ में अहंकार का टकराव न करें, साथ ही घरेलू फैसले सभी की राय के बाद ही लें.

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope) – इस सप्ताह मन प्रसन्न रहेगा, बेवजह निराशा को निमंत्रण न दें. इस मंगलवार से हनुमान चालीसा पाठ प्रारम्भ करना उत्तम रहेगा. वर्तमान नकारात्मक स्थितियां मन चिंतित कर सकती हैं. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को कार्य में सप्ताह मध्य तक विशेष सजगता बरतनी है. ऑफिस में महिला बॉस और सहकर्मियों से नाराज मोल न लें. कस्टमर डीलिंग से जुड़े कारोबार करने वाले बहुत कूल रहें. व्यापारिक पार्टनर को स्वास्थ्य संबंधित मामलों में सजग रहने की सलाह दें. स्वास्थ्य में एसिडिटी और पेट में जलन परेशान कर सकती है, यूरिन इंफेक्शन में भी अलर्ट रहें. भूमि या मकान से संबंधित लोन की प्लानिंग करने वालों को सफलता मिलेगी तो वहीं सप्ताह अंत से धर्म-कर्म बढ़ाना होगा, संध्या आरती करें.

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope) – इस सप्ताह मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी. यदि आप किसी सामाजिक संस्था से जुड़े हैं, तो लोगों की मदद के लिए तत्पर्य रहें. ऑफिशियल कामकाज में कोई ढिलाई न आने दें, अन्यथा बॉस के क्रोध का सामना करना पड़ेगा. 1 जुलाई के बाद से जिन लोगों का प्रमोशन ड्यू है उनको शुभ समाचार मिल सकता है. व्यापारियों को बड़े क्लाइंट या विश्वसनीय सहयोगी से लाभ होगा. बड़े क्लाइंटों की मदद से कारोबार को विस्तार मिलेगा. सेहत में पुराने रोगों से जूझ रहे लोगों को लापरवाही नहीं बरतनी है. सप्ताह के अंत में विशेष अलर्ट रहें. जीवनसाथी कोई कोर्स करना चाहते हैं या आजीविका में बदलाव चाहते रखते हैं तो उनका समर्थन करें. आपको सभी परिस्थितियों में परिवार का समर्थन मिलेगा.

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope) – इस सप्ताह अतिविश्वास में आकर निर्णय न लें, अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है. सप्ताह मध्य तक मानसिक स्थितियां संभलेगी, जिसके चलते आपकी कामकाज में सक्रियता बढ़ेगी. अपनों के साथ रिश्तों को और गहरा बनाने का प्रयास करें. गुरु के सानिध्य में रहें और उनके बताए गए वचनों का पालन करें. ऑफिस में उच्च अधिकारियों के साथ संबंधों में गर्मजोशी आएगी, उनका मार्गदर्शन भी मिलेगा. व्यापारी बड़े निवेश के प्रति सजग रहे. नुकसान होने की आशंका है. विषाक्त रोगों के प्रति अलर्ट रहें, घर में रहते हुए शारीरिक एक्टिविटी जारी रखें. घर के लिए किसी जरूरी इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीदारी कर सकते हैं. संतान के स्वास्थ्य पर पैनी निगाह रखें. अपनों के साथ दिल की बात शेयर करें.

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope) – इस सप्ताह भजन-कीर्तन पूजा-पाठ के अलावा संभव हो तो सात्विक भोजन बनाकर प्रभु को भोग लगाएं. अब ग्रहों की स्थितियां आपके फेवर में अधिक रहेगी,अपने को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखें. कर्मक्षेत्र में उन्नति की संभावना है, दवाई या कीटनाशक से संबंधित से कारोबार में लाभ होगा. मगर कानूनी मामलों में लापरवाही न बरतें. जो युवा वर्ग कुकिंग में रुचि रखते हैं, उन्हें ज्ञान बढ़ाने के लिए कोई कोर्स आदि करना लाभकारी होगा. वर्तमान में पेट कमजोर रहने वाला है, इसलिए नियमित खान-पान बहुत गरिष्ठ न करें. अविवाहितों के रिश्ते की बात जोर पकड़ सकती है. परिवार में विश्वास की कमी न आने दें. बड़े भाई के साथ समय व्यतीत करें, उनसे ज्ञान की प्राप्ति होगी.

मीन राशिफल (Pisces Horoscope) – इस सप्ताह मांगलिक कार्य संपन्न हो सकते हैं, जिसके चलते आपका मन प्रसन्न और शांत होगा. आस पास के जरूरतमंद लोगों को आर्थिक मदद जरूर करें. नौकरी की तलाश में हैं तो सप्ताह मध्य तक प्रयासों में कोई कमी न रखें, अच्छे संपर्क भी काम आएगे. ऑफिशियल कामकाज में सहकर्मियों से पूरा सहयोग मिलेगा. खुदरा व्यापारियों के लिए थोड़ी तंगी हो सकती है. पैतृक कारोबार में मनमुटाव न होने दें. युवा वर्ग सोशल मीडिया में एक्टिव रहते हैं, और सजगता बरतें. स्वास्थ्य में हृदय रोगियों को नियमित दवाई व पौष्टिक खानपान रखें. माता-माता तुल्य महिलाओं से आशीर्वाद लें. धार्मिक कार्य का रूप-रेखा बन रही है तो भागीदारी करें. मित्रों के साथ निकटता बढ़ाएं, और कम्युनिकेशन गैप न होने दें.

 

यह भी पढ़ें- कालाष्टमी से हो रही है जुलाई के पहले सप्ताह की शुरूआत, जानें इस सप्ताह के व्रत-पर्व और शुभ मुहूर्त

One Comment
scroll to top