Close

बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण आज से, घर बैठे लें धर्म लाभ

बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण आज से शुरू होगा. कोरोना महामारी को देखते हुए पिछले साल की तरह इस साल भी बाबा अमरनाथ यात्रा को रद्द किया जा चुका है लेकिन सांकेतिक यात्रा हो रही है. यात्रा शुरू होने के पहले दिन आज पवित्र गुफा में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा व श्राइन बोर्ड के अधिकारी पूजा अर्चना करेंगे. प्रशासन व पुलिस के अधिकारी बालटाल रूट से पवित्र गुफा पहुंचेंगे. आज से लेकर 22 अगस्त तक आधे घंटे के लिए सुबह 6 बजे से लेकर 6.30 बजे तक और शाम 5 बजे से लेकर 5.30 बजे तक आरती होगी. इसका सीधा प्रसारण श्री अमरनाथ जी की वेबसाइट और ऐप पर होगा.

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, विशेष पूजा में एलजी मनोज सिन्हा के अलावा कुछ श्रद्धालु व सैन्य अधिकारी हिस्सा ले सकते हैं. इसके अलावा श्राइन बोर्ड के पदाधिकारी भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कोरोना काल के चलते श्री अमरनाथ यात्रा रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा था कि लोगों की जिंदगियों को बचाने के लिए यात्रा रद्द की गई है. लेकिन पवित्र गुफा पर जल्द ही पहले की तरह ही सभी धार्मिक गतिविधियां हो सकेंगी.

22 अगस्त को होगा अंतिम दर्शन

इस साल भले ही यात्रा नहीं हो रही है, लेकिन दो महीने तक प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारी के साथ साथ सुरक्षा बल भी तैनात रहेंगे. पवित्र गुफा में 56 दिन तक पूजा अर्चना होनी है. बोर्ड और प्रशासन छड़ी मुबारक का भी प्रबंध करेगा. रक्षा बंधन वाले दिन 22 अगस्त को अंतिम दर्शन किया जाएगा, जिसके साथ ही यह यात्रा समाप्त हो जाएगी.

 

यह भी पढ़ें- रायपुर, बिलासपुर के बाद इस जिले में भी दुकानों को खोले रखने का वक्त बढ़ाया गया, जारी हुआ आदेश

One Comment
scroll to top