Close

अगर खाना बनाने के बाद हाथों में रह जाती है लहसुन-प्याज की स्मेल, ये उपाय कर दूर करें समस्या

परफेक्ट ग्रेवी के लिए प्याज़ और लहसुन की जरूरत होती है. मगर इन्हें काटने के बाद इनकी गंध से छुटकारा पाना आसान नहीं होता. क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? दरअसल, प्याज और लहसुन में सल्फर के मौजूद होने की वजह से ऐसा होता है. अगर आप भी इस परेशानी से झुटकारा पाना चाहते हैं तो इन आसान किचन टिप्स को अपनाएं.

नींबू का रस- अपने हाथों से लहसुन और प्याज की महक दूर करने के लिए आप नींबू के रस की कुछ बूंदे अपने हाथों पर डालें और हाथों को ठंडे पानी से धो लें. इससे आप गंध से छुटकारा पा लेंगे.

साल्ट वॉश- अपने हाथों से लहसुन और प्याज की महक हटाने के लिए हैंड वॉश और नमक को अपने हाथों में एकसाथ लेकर रगड़ें. यह आपके हाथों को स्क्रब की तरह साफ करेगा और इससे प्याज और लहसुन की महक भी दूर हो जाएगी.

सेब का सिरका-  प्याज और लहसुन की गंध से छुटकारा पाने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप इसकी कुछ बूंदे अपने हाथ में लें और इसे अच्छी तरह रगड़ें फिर अपने हाथों को पानी से धो लें.

टूथपेस्ट- टूथपेस्ट भी इस समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करता है. हालांकि, ध्यान रखें कि आपका टूथपेस्ट जेल बेस्ड न हो. आप हाथों की सफाई के लिए फ्लोराइड बेस टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें.

स्टेनलेस स्टील- वैसे ये उपाय आपको हैरान कर देगा. लहसुन और प्याज काटने के बाद उसकी गंध को अपने हाथों से निकालने के लिए कोई भी स्टेनलेस स्टील का बर्तन लेकर उसके किनारे से अपने हाथों को ठंडे पानी के नीचे रगड़ें. आपको बता दें कि लहसुन और प्याज में मौजूद सल्फर जब किसी धातु के साथ प्रतिक्रिया करते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- पंजाब कांग्रेस में जल्द खत्म होगी कलह, सिद्धू को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विधायकों के साथ किया लंच

One Comment
scroll to top