Close

ब्राउन ब्रेड या व्हाइट ब्रेड ? किस ब्रेड को आप रोजाना डाइट में कर सकते हैं शामिल, जानें

मतौर पर हम हमेशा अपने स्वास्थ्य के लिए बेस्ट चीज ही चुनते है. वहीं जब खाने की बात आती है तो उसमें भी हम बेस्ट से बेस्ट चीज ही चुनने की कोशिश करते हैं. हालांकि जब ब्रेड (Bread) खरीदने की बात आती है तो आप सोच में पड़ जाते हैं कि कौन सी ब्रेड खरीदें, ब्राउन ब्रेड या सफेद ब्रेड. चलिए  आपकी ये दुविधा हम दूर कर देते हैं. जी हां. हम यहां आपको बताएंगे कि कौन सी ब्रेड आपके लिए बेस्ट है. वैसे ज्यादातर लोग जब ब्रेड (Bread) खरीदने जाते हैं तो ब्राउन ब्रेड ही खरीदते है लेकिन क्या वाकई ब्राउन ब्रेड (Brown Bread)  हेल्दी है या नहीं ये हम यहां आपको बताएंगे .

बता दें कि ब्राउन ब्रेड (Brown Bread) को व्हाइट ब्रेड (white Bread) के मुकाबले ज्यादा हैल्दी माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ब्राउन ब्रेड (Brown Bread) गेंहूं से बनती है और सफेद ब्रेड (white Bread) के मैदा से बनती है. वहीं मैदा हमारे शरीर के लिए अच्छी नहीं होती है. इसलिए इसकी जगह अगर आप ब्राउन ब्रेड खाते हैं तो वह अच्छा है.

जानें सेहत के लिए कौन से ब्रेड (Bread) है बेहतर

वैसे तो सभी ब्रेड के अपने अलग-अलग फायदे हैं फिर भी होल व्हीट ब्रेड हेल्दी होती है क्योंकि इसमें न्यूट्रीशन बाकी की ब्रेड की तुलना में अधिक होती है. वहीं बता दें व्हीट ब्रेड में फिबर, मैग्नेशियम, और विटामिन मिलते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी अच्छा होता है. इसलिए व्हीट ब्रेड भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. इसके अलवा आजकल हर चीज में मिलावट आती है चाहे वो खाने की ही कोई चीज क्यों न  हो. ऐसे में जब आप ब्राउन ब्रेड खरीदे तो ध्यान रखें कि केवल ब्राउन ब्रेड के रंग पर विश्वास नहीं करना है.

One Comment
scroll to top