Close

पैरों की सूजन को इस तरह से करें दूर, पाएं आराम

कई बार महिलाओं को पैरों में सूजन की समस्या हो जाती है. पैरों में दर्द रहित सूजन के कारण कई परेशानियां होती हैं. अगर कोई मेडिकल कारण नहीं है और किडनी और लिवर की बीमारी नहीं है तो हो सकता है कि सूजन आप के खानपान या चलने फिरने के तरीके के कारण आ रही हो. अगर आप बेवजह पैरों में आने वाली सूजन से परेशान हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं. कुछ नुस्खे जिसकी मदद से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं. चलिए जानते हैं.

1) जब शरीर में पानी की कमी होगी तो इसका असर पैरों की सूजन पर भी पड़ेगा. आप हाइड्रेट रहेंगे तो आपके बॉडी फ्लुएड्स का लेवल भी सही रहेगा. इससे सूजन में भी कमी आएगी.

2) एक्सरसाइज करते समय या फिर लंबे समय के लिए फिजिकल काम जैसे चलना फिरना जिम जाना ट्रैवल करना इसके लिए आप कंप्रेशन सॉक्स ले ले. यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करते हैं और यह पैरों एवं एडीओ पर पर्याप्त मात्रा में प्रेषित डालते हैं ताकि ब्लड का फ्लो हार्ट तक पहुंचे. ऐसा करने से सूजन नहीं आती है.

3) आप एक बाल्टी में गुनगुना पानी लेकर इसमें एप्सम सॉल्ट मिलाकर 15 से 20 मिनट तक रिलैक्स करने से भी सूजन उतर जाती है.

4) रात में सोते समय पैरों के नीचे तकिया रखने से भी यह सूजन कम होती है. यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो भी यह तरीका आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

5) किसी भी स्थान पर अधिक देर तक लगातार बैठने से भी सूजन हो सकती है. इसीलिए थोड़ी थोड़ी देर में पोजीशन बदलने या थोड़ा सा टहलने से सूजन में कमी भी आ सकती है.

6) मैग्नीशियम की कमी से भी पैरों में सूजन आती है. इसलिए आहार में थोड़ा परिवर्तन करके बादाम काजू पालक एवोकाडो डाक चॉकलेट ले सकते हैं. साथ ही कम सोडियम वाला खाना भी खाएं.

7) कई बार शरीर का वजन बढ़ने से भी सूजन आ जाती है इसलिए वजन को नियंत्रण में ही रखें.

8) पैरों की सूजन आप मसाज के जरिए भी ठीक कर सकते हैं. पैरों को रिलैक्स मूड में रखकर एसेंशियल ऑयल को डाइल्यूट करके मसाज करने से भी सूजन में कमी आती है.

9) कोशिश करें कि शरीर में जरूरी विटामिन और मिनरल्स की कमी ना होने दें. साथ ही संतुलित आहार का सेवन कर के पैरों की सूजन की समस्या को समाप्त किया जा सकता है.

 

यह भी पढ़ें- अशनीर ग्रोवर ने ट्वीट कर भारतपे के बोर्ड सदस्यों पर बोला हमला

One Comment
scroll to top