Close

छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन ने डॉक्टर्स डे पर कृतज्ञता व सम्मान दिया

० स्वस्थ रहने के लिए बुजुर्ग जीरियाट्रिक विशेषज्ञों की सलाह लें – डॉ. मनीष गुप्ता
० सेवा भावना के कारण डॉक्टरों को भगवान की संज्ञा

रायपुर।छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन ने आज डॉक्टर्स डे पर डॉक्टरों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए उनका सम्मान किया। महावीर नगर गुरुव्दारा परिसर में एसोसियेशन के एजुकेशन कमेटी के चेयरमैन प्रोफेसर बी.एस. छाबड़ा ने डाक्टरों व्दारा मरीजों के लिए की जा रही अनवरत सेवा की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोविड19 के दौरान पूरे भारत ही नहीं वरन पूरे विश्व में डाक्टरों ने अपनी जान हथेली पर लेकर आम लोगों का इलाज किया। य़ह अपने आप में सेवा की एक अद्भुत मिसाल है। इस कारण पूरा विश्व डॉक्टरों के प्रति कृतज्ञ है और उनका ह्रदृय से धन्यवाद करता है। एसोसियेशन के सचिव डी.एस. जब्बल ने डाक्टरों के प्रति अपनी भावनाएं कविताओं में व्यक्त की। उन्होने कहा कि ड़ॉक्टर तो निराशा में भी आशा की लौ जगा देते हैं। उनकी सेवा भावना से उनके महान कर्मों से हम इंसान उनको धरती पर भगवान की संज्ञा देते हैं। इस अवसर पर ह्दृय रोग विशेषज्ञ डॉ निखिल मोतीरामानी, महिला रोग विशेषज्ञ श्रीमती किरण मल्होत्रा, दंत रोग विशेषज्ञ डॉक्टर जीतेन्द्र सराफ, दंतरोग विशेषज्ञ श्री मनीष गुप्ता, एक्युप्रेशर थैरापिस्ट जी.एस.राजपाल का मोमेन्टों दे कर सम्मान किया गया।

ह्दृयरोग विशेषज्ञ डॉक्टर मोतीरामानी ने कहा कि मरीजों को जब बल्डप्रेशर और शुगर की द्वाई दी जाती है तो वह उसे खाने से कतराता है। बस परेशानी यहीं से बढ़ती है। मरीजों को अपनी पूरी नींद भी लेनी चाहिए। इससे वे स्वस्थ रहेगें। दंतरोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष गुप्ता ने बढ़ती उम्र के बुढ़ापे में होने वाली परेशानियों का जिक्र करते हुए कहा कि पाचन क्रिया पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही डॉक्टर की सलाह पर विभिन्न प्रकार के विटामिन्स व कैल्शियम लेने की जरूरत पड़ती रहती है। उन्होंने कहा कि आज के बुजर्गों को जीरियाट्रिक विशेषज्ञों के नियमित परामर्श लेने की जरूरत है। इससे वह लंबा जीवन जी सकेगें। सीता मेमोरियल मल्टी स्पेशलिटी डेन्टल क्लीनिक के विशेषज्ञ डॉक्टर जीतेन्द्र सराफ ने इस मौके पर कहा कि उनके व्दारा मरीजों की अशक्तता को देखते हुए रायपुर में पहली डेन्टल एम्बुलेन्स की शुरुआत की है। इससे दूर दराज के मरीजों का भी वे इलाज कर पा रहे हैं। एक्युप्रेशर थैरेपिस्ट जी.एस. राजपाल ने एक्युप्रेशर थैरेपी की महत्वता को रेखांकित करते हुए कहा कि एक्युप्रेशर पध्द्ति अन्य सभी चिकित्सा प्रणाली के साथ काम कर मरीजों को जल्द राहत पहुंचाती है।

डॉक्टरों को सम्मानित करने के इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन के आर.एस.आजमानी, ए.एस. विरदी, जे.एस. जब्बल, के.एस.झांस, टी.एस.जब्बल, कुलदीप सिंह छाबड़ा, अमोलक सिंह, अजीत सिंह राजपाल, सुखबीर सिंह सिंघोत्रा, भूपिन्दर सिंह, तेजपाल सिंह हंसपाल उपस्थित थे।

scroll to top