Close

चरोदा निगम चुनाव के लिए अधिसूचना का इंतजार

छत्तीसगढ़ के राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। आयोग ने चारों निकायों को लेटर जारी किया है। इसमें वोटर लिस्ट बनाने से लेकर कई आवश्यक जरुरी निर्देश दिए है। भिलाई, रिसाली, जामुल में चुनाव के लिए वोटर लिस्ट पहले से ही तैयार हो चुकी है। अब भिलाई-चरोदा नगर निगम की बारी है, जहां एक साथ इस साल चुनाव होना है। और अब सिर्फ आयोग को अधिसूचना जारी करनी है।

प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया है कि हमारी तैयारी तो पूरी है। लेकिन अभी कोरोना का संक्रमण कुछ जगहों पर है। इस लिए अभी कुछ दिन इंतजार करना पड़ सकता है। आने वाले दिनों में तय किया जाएगा कि आखिर निकाय के चुनाव को कब करना है।

जिले में कोरोना संक्रमण कम होने के बाद स्थानीय निकाय चुनावों की हलचल तेज हो गई है। भाजपा के निकाय चुनाव प्रभारी शिव रतन शर्मा ने अपने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक लेकर आने वाले निकाय चुनाव की रणनीति बनानी शुरु कर दी है। उन्होंने बताया कि पार्टी निकाय चुनाव में अपनी जीत हासिल करेंगी। इसके लिए कार्यकर्ताओं को तैयार किया जा रहा है। हर बूथ स्तर कार्यकर्ता मेहनत से काम कर रहे हैं।

भाजपा निकाय चुनावों को लेकर अपने मंडल स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करनी शुरु कर दी है।जिले में होने वाले निकाय चुनावों को लेकर कांग्रेस पार्टी ने भी अपनी तैयारी में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। भिलाई से कांग्रेस विधायक देवेन्द्र यादव का कहना है कि पार्टी बूथ स्तर पर संगठन के माध्यम से राज्य सरकार की योजनाओं को लेकर जा रही है। पार्टी के कार्यकर्ताओं को आम जनता से सीधा संपर्क बना हुआ है। स्थानीय निकाय चुनाव का परिणाम बेहतर होगा। प्रॉपर्टी टैक्स आधा करना, बिजली बिल आधा, हर घर नल कनेक्शन इस तरह की कई योजनाएं है, जिनका लाभ आम जनता को सीधे मिल रहा है।

निकाय चुनाव को लेकर समीकरण

भिलाई नगर निगम में 4 लाख 76 हजार 624 मतदाताओं में से महिला मतदाता की संख्या 2 लाख 1 हजार 535 और पुरुष की 2 लाख 6 हजार 77 है। वहीं नए बने रिसाली नगर निगम में 94 हजार 104 मतदाताओं में से महिला मतदाता की संख्या 46 हजार 814 और पुरुष की 47 हजार 288 है। वहीं जामुल नगर पालिका परिषद में 22 हजार 922 मतदाता है। इसके साथ ही भिलाई निगम की सीट अनारक्षित व रिसाली निगम की सीट ओबीसी महिला के लिए आरक्षित हो चुकी है।

scroll to top