Close

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण कब लगेगा? जानें डेट, टाइम और सूतक काल

वर्ष 2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. इस वर्ष का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई 2021 को लगा था. यह चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र में लगा था. भारत में इस ग्रहण को उपछाया ग्रहण माना गया था. शास्त्रों के अनुसार जब ग्रहण पूर्ण होता है तो उसका प्रभाव अधिक होता है. उपछाया ग्रहण में सूतक के नियमों का पालन नहीं किया जाता है. पूर्ण ग्रहण जब होता है तभी सूतक के नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है. साल का दूसरा चंद्र ग्रहण सभी राशियों के साथ देश दुनिया के लिए भी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है. आइए जानते हैं कि साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण कब लगने जा रहा है-

चंद्र ग्रहण 2021 (Lunar Eclipse) 

ज्योतिष गणना के अनुसार साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 को लगने जा रहा है. पंचांग के अनुसार 19 नवंबर को दोपहर लगभग 11 बजकर 30 मिनट पर चंद्र ग्रहण लगेगा. चंद्र ग्रहण का समापन शाम 05 बजकर 33 मिनट पर होगा.

चंद्र ग्रहण इन देशों में दिखाई देगा

19 नवंबर 2021 को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत सहित अमेरिका, उत्तरी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर में दिखाई देगा. जानकार इस ग्रहण को आंशिक चंद्र ग्रहण बता रहे हैं.

सूतक काल (Sutak Kaal)

सूतक काल को ग्रहण के दौरान विशेष माना गया है. सूतक काल में मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. शुभ कार्य सूतक काल में नहीं किए जाते हैं इसके साथ ही भोजन आदि भी ग्रहण नहीं किया जाता है. यात्रा करने को भी शुभ नहीं माना जाता है. सूतक काल में गर्भवती स्त्रियों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. लेकिन सूतक काल तभी प्रभावी माना जाता है जब पूर्ण ग्रहण की स्थिति बनें. 19 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण आंशिक है, इसलिए इस ग्रहण में सूतक काल के नियमों का पालन मान्य नहीं होगा.

 

 

यह भी पढ़ें- यह फूड्स रोजाना खिलाने से आपके बच्चों का कद होगा लंबा, इस तरह डाइट में करें शामिल

One Comment
scroll to top