Close

समय खेती-किसानी का, इधर खाद की कालाबाजारी से किसान परेशान, छापामार कर 6 दुकानें की सील, 7 को नोटिस

बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ धान की फसल का बड़ा क्षेत्र है। बारिश शुरू होते ही खेती-किसानी का काम बड़ी तेजी से जारी है। ऐसे समय में व्यापारी खाद की कालाबाजारी ने जोर पकड़ लिया है। किसान इस स्थिति से खासे परेशान हैं।

खाद की कमी बताकर व्यापारी खाद को ऊंचे दामों पर बेच रहे हैं। कालाबाजारी में किस कदर दुकानदार लिप्त हैं इसका ताजा उदाहरण सामने आया है। बलौदाबाजार में कलेक्टर के निर्देश पर ऐसे दुकानों पर कार्रवाई की गई है।

कृषि विभाग ने रासायनिक खाद का विक्रय करने वाले दुकानों में दबिश दी, जहां अनियमितता पाए जाने पर 6 दुकानों को सील कर दिया गया। वहीं 7 दुकानदारों को नोटिस जारी किया गया है।

विभाग से मिली जानकारी अनुसार जिले में उर्वरक व्यवस्था दुरुस्त करने के उद्देश्य से कृषि विभाग ने कृषि आदान विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया। अनियमितता पाये जाने पर तत्काल कार्रवाई की गई।

जिला स्तरीय निरीक्षण दल ने अचानक छापा मारा। जहां 6 दुकानों को सील करने के साथ 7 दुकानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सील किए गए 6 दुकानों में से 3 दुकानों में 21 दिन के लिए और 3 दुकानों में 7 दिन के लिए खाद विक्रय प्रतिबंधित किया गया है।

इसके साथ ही उर्वरक विक्रेताओं को चेतावनी के साथ समझाईश दी जा रही है। नियमों का उल्लंघन करने पर उनके विरूद्ध उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

scroll to top