Close

घी का इस्तेमाल आपको कब्ज में कर सकता है मदद, जानिए इसके अन्य शानदार फायदे

डेयरी प्रोडक्ट्स के बारे में आम तौर से मिली जुली प्रतिक्रिया होती है. उनमें से कुछ सेहत के लिए ठीक हैं, जबकि दूसरे खराब. अच्छा डेयरी प्रोडक्ट्स शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है और इम्यूनिटी मजबूत करता है. और ऐसा ही एक महान डेयरी प्रोडक्ट है घी. घी दूध से बना स्वच्छ मक्खन है. घी की बेहतरीन शक्ल घर पर बनाई जाती है क्योंकि उसे कम से कम प्रोसेस किया जाता है.

ये करीब हर भारतीय व्यंजन का हिस्सा है और विटामिन ए, ई और डी समेत स्वस्थ फैट्स की बड़ी मात्रा रखता है. उसके अलावा, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो गुड फैट है और दिमाग और दिल की सेहत सुधारने के लिए जरूरी है. घी से शरीर को बहुत ज्यादा ऊर्जा मिलती है. जानिए आपके शरीर के लिए घी का रोजाना इस्तेमाल कैसे स्वास्थ्य फायदा पहुंचा सकता है.

खांसी का इलाज करता है- खांसी से लडने के लिए घी को अपनी डाइट में शामिल करें. घी का इस्तेमाल सर्दी और खांसी के लिए वर्षों से प्रभावी उपचार के तौर पर होता रहा है. ये सिस्टम को गर्मी पहुंचाता है और आपको बेहतर महसूस कराता है. जुकाम से निजात के लिए एक चम्मच गर्म घी का सीधे सेवन करें या उसे अदरक पाउडर के साथ मिलाकर पी जाएं.

आंखों की रोशनी के लिए अच्छा- आयुर्वेद के मुताबिक घी आपकी आंखों की रोशनी सुधार कर सकता है और आंखों को दूसरी अन्य बीमारियों से बचा सकता है. बेहतर दृष्टि और स्वस्थ आंखों के लिए घी को अपनी डाइट में शामिल करें.

कब्ज के लिए बढ़िया- डिहाइड्रेशन, गलत फूड के विकल्प और कई दूसरे फैक्टर कब्ज में योगदान करते हैं. अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो रात में एक चम्मच घी सोने से पहले इस्तेमाल करें. ये आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है, जो बदले में कब्ज से राहत दिलाता है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है- घी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता बढ़ाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. जब आपका शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित करता है, तो आपके बीमार पड़ने की आशंका खुद ब खुद कम हो जाती है.

 

यह भी पढ़ें- यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह की मौत की खबर अफवाह, पोते ने कहा- बाबूजी अभी स्वस्थ्य हैं

One Comment
scroll to top