Close

वजन कम करने के लिए इस तरह खाएं सलाद, जानें सलाद खाने का सही समय

ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए सलाद खाते हैं. वैसे तो सलाद खाने का स्वाद बढ़ा देता है लेकिन क्या आपको पता है गलत समय पर खाई गई सलाद आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. ऐसे में चलिए जानते हैं सलाद खाने के फायदे और सलाद खाने का सही समय क्या है.

जानें सलाद (Salad) खाने का सही समय

आप जब खाने के साथ सलाद खाते हैं तो आपको पोषण नहीं मिल पाता है. ऐसे में जब आपको भूख लगी हो उस समय सलाद खाएं या फिर आप जब भी लंच या डिनर करते हैं उससे आधा घंटा पहले सलाद खाएं. ऐसा करने से आपके शरीर को पूरा पोषण मिलने के साथ ओवर इटिंग से छुटकारा भी मिलेगा.

इस तरह करें सलाद (Salad) का सेवन, वजन होगा कम

सलाद सही तरीके से खाया जाए तो इससे वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यह हमारे पाचनतंत्र को सही रखने के साथ पेट साफ करने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं सलाद हमारे शरीर में एक्सट्रा फैट जमा होने से रोकता है. हमें ओवर ईटिंग से भी बचाता है, इसके लिए आप खाने से आधा घंटा पहले सलाद खाएं.

जानें खाने के साथ क्यों नहीं खाना चाहिए सलाद (Salad)

सलाद तापमान में ठंडा होता है और खाने का तापमान गर्म होता है. ऐसे में जब कच्चा सलाद और भोजन एक साथ खाया जाता है. तो इससे हमारे पाचनतंत्र पर अधिक दबाव पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसे पचाने के लिए हमें अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है. इसके साथ ही भोजन डायडेस्ट करने में भी अधिक समय लगता है. जिससे कई बार डायजेस्टिव सिस्टम भी बिगड़ सकता है. इसलिए खाने के साथ कभी भी सलाद नहीं खाना चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- रात में इन चीजों का सेवन करने से वजन रहता है कंट्रोल, जानें

One Comment
scroll to top