Close

जेएसपी बनेगी स्पंज आयरन इकाइयों के उत्पादन बढ़ोतरी में सहायक, कोयला उपलब्ध कराएगी कंपनी

रायपुर। स्पंज आयरन इकाइयों की जरूरतें पूरी करने के लिए जिन्दल स्टील एंड पावर (जेएसपी) ने नई पहल की है। मांग के अनुरूप सुविधा देगी। जेएसपी ने कोयला बिक्री कंपनी की शुरूआत की है।

इस नए कारोबार के लिए जेएसपी वल्कन एनर्जी-मोजाम्बिक से कोयले का आयात करेगी। उसके बाद कंपनी देश के विभिन्न स्थानों पर स्थापित अपने प्रतिष्ठानों और बिक्री केंद्रों के माध्यम से मांग के अनुरूप कोयला उपलब्ध कराएगी।

देश में कोयले की उपलब्धता के लिए शुरू किये गए इस नए कारोबार से छोटी स्टील मिलों को स्पंज आयरन किल्न के संचालन में कोयले की कमी आड़े नहीं आएगी। कंपनी ने जानकारी दी कि इन दिनों कोयले की कमी है इसलिए सरकार देश की ऊर्जा जरूरतें पूरी करने के लिए कोयले के आयात को प्रोत्साहित कर रही है।

इस संबंध में जेएसपी ने आज ग्राहक सम्मेलन में विस्तार से बताया कि कोयले की कमी को किस तरह मोजाम्बिक से आया कोयला दूर करेगा। वहीं स्पंज आयरन यूनिटों को पूरी क्षमता से उत्पादन करने में सक्षम बनाएगा।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले एक सप्ताह में कबाड़ (स्क्रैप) की कीमतें 100 डॉलर प्रति टन से ऊपर हो गई हैं। रायपुर के होटल बेबीलोन में आयोजित ग्राहक सम्मेलन में एक स्पंज आयरन उत्पादक ने स्क्रैप की बढ़ती कीमतों के संदर्भ में जेएसपी की पहल का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि स्पंज आयरन पद्धति से स्टील का उत्पादन सस्ता पड़ेगा।

scroll to top