Close

बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर करें आमदनी, जानिए कैसे खोलें कस्टमर सर्विस पॉइंट

SBI

वर्तमान समय में हम किसी बैंक का मिनी ब्रांच या ग्राहक सेवा केंद्र खोल कर अच्छी इन्कम कर सकते हैं. इस प्रकार के ग्राहक केंद्रों को सीएसपी कहा जाता है, जिसका पूरा नाम कस्टमर सर्विस पॉइंट होता है. दरअसल ऐसे काफी गांव हैं जहां आज भी बैंक की पहुंच ना के बराबर है. ऐसे में आप अपने दूर-दराज के गांव में एक मिनी बांक खोल सकते हैं.

गांवों में बैंक की सुविधा नहीं होने की वजह से ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ग्रामीणों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Grahak Seva Kendra की शुरुआत की है. इस ग्राहक सेवा केंद्र का मुख्य काम दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सुविधा मुहैया कराना है. अगर आप बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आप भी एक कस्टमर सर्विस पॉइंट खोल सकते हैं.

सीएसपी के लिए मुख्य दस्तावेज

अपना खुद का कस्टमर सर्विस पॉइंट खोलने के लिए हमें सबसे जरूरी आईआईबीएफ सर्टिफिकेट की जरूरत होती है. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फायनेंस की ओर से कराए गए एक टेस्ट को पास करने पर हमें यह आईआईबीएफ सर्टिफिकेट मिलता है. जिसके बाद आप सीएसपी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

वहीं सीएससी बैंकिंग सुविधा देने के लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर संचालक (CSC VLE) होना होता है. इसके लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा की होनी चाहिए. आपकी पहचान के लिए आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड का होना जरूरी है. बैंक मित्र बनने के लिए IIBF exam क्वालिफाई और IIBF Certificate होना जरूरी है.

CSP के तहत मिलने वाली सुविधा

इसके तहत आप अपने मिनी बैंक से किसी भी ग्राहक का नया खाता खोल सकते हैं. इसके द्वारा आप खाते से लेन-देन कर सकते हैं. इसके द्वारा आप लोगों को लोन भी मुहैया करा सकते हैं वहीं ग्राहकों को खाते में पैसे जमा करने की सुविधा दे सकते हैं. इसके तहत क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी लोगों को दी जा सकती है.

कैसे करें आवेदन

सीएससी लेने के लिए आपको सबसे पहले CSC Banking Portal की आधिकारिक वेबसाइट bankmitra.csccloud.in पर जाना होगा. जिस पर जाने के बाद आपको New bank Mitra registration के लिए VLE registration कराने के लिए New user पर क्लिक करना होगा. सामान्य तौर पर CSC New Bank Mitra Registration पूरा करने के लिए आपको 6 चरण पूरे करने होते हैं.

Bank Mitra registration हो जाने के बाद आप CSC के माध्यम से आप पब्लिक सेक्टर के पंजाब नेश्नल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, युको बैंक, सिंडिकेट बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इलाहाबाद बैंक के Banking correspondent या CSC Bank Mitra बन सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- जून में खुदरा महंगाई मामूली घटकर 6.26% पर, लगातार दूसरे महीने RBI के संतोषजनक स्तर से ज्यादा

One Comment
scroll to top