Close

दुनिया के किन-किन देशों में आधी से ज्यादा आबादी को लग चुकी है वैक्सीन

कोरोना वायरस से निपटने के लिए दुनियाभर में टीकाकरण अभियान चल रहा है. इस अभियान में दुनिया के कई देशों ने अपनी आबादी के बड़े हिस्से का टीकाकरण करने में कामयाबी हासिल की है. इनमें बहुत से देश ऐसे हैं जहां आधी से ज्यादा आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज दी जा चुकी है.

आबादी के लिहाज से टीकाकरण करने में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सबसे आगे है. यूएई की 76 फीसदी आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज मिल चुकी है. यूएई के बाद दूसरा नंबर कनाडा का आता है, जो अपनी 69 फीसदी आबादी को कम से कम वैक्सीन की एक डोज लगा चुका है.कनाडा के बाद चिली 69 फीसदी, ब्रिटेन 68 फीसदी, सिंगापुर 68 फीसदी, बहरीन 66 फीसदी, बेल्जियम 66 फीसदी आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज दे चुके हैं.

ये देश भी कर चुके ज्यादा आबादी का टीकाकरण 

इनके अलावा आधी से ज्यादा आबादी का टीकाकरण करने वाल देशों में नीदरलैंड्स (66%) कतर (65%), इजराइल (63%), पुर्तगाल (61%), इटली(59%), स्पेन(59%), जर्मनी(58%), ऑस्ट्रिया(57%), हंगरी(56%), अमेरिका(56%), आयरलैंड(56%), स्वीडन(55%), फ्रांस(53%), स्विट्जरलैंड(52%), सऊदी अरब (52%) शामिल हैं. ये देश अपनी अपनी 50% से ज्यादा आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगा चुके हैं. वहीं, भारत अपनी 22 फीसदी आबादी को कम से कम वैक्सीन की एक डोज लगा चुका है.

भारत में दी जा चुकी 39 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज

भारत में अबतक 39 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. देश में 31 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्हें अबतक कम से कम एक वैक्सीन दी जा चुकी है. करीब आठ करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज मिल चुकी है. वैक्सीनेशन के मामले में उत्तरप्रदेश सबसे आगे है. यूपी में अबतक सबसे ज्यादा तीन करोड़ 88 लाख डोज दिए जा चुके हैं.

 

यह भी पढ़ें- रुद्राक्ष के उद्घाटन के मौके पर बोले पीएम मोदी- जापान भारत का सबसे भरोसेमंद दोस्त

One Comment
scroll to top