Close

तमिलनाडु : ED ने उच्च शिक्षा मंत्री पोनमुडी और उनके बेटे गौतम सिगमानी पर की छापेमारी

तमिलनाडु। प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को तमिलनाडु के उच्च शिक्षा मंत्री पोनमुडी और उनके बेटे गौतम सिगमानी (लोकसभा सांसद) के आवासों पर छापेमारी की। जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु में पोनमुडी और उनके बेटे के गृहनगर विल्पुरम जिले समेत नौ जगहों पर छापेमारी चल रही है।

ईडी सूत्रों के मुताबिक, यह छापेमारी प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जांच किए जा रहे मनी लॉन्ड्रिंग मामले के सिलसिले में है। मंत्री पोनमुडी एमके स्टालिन कैबिनेट के दूसरे मंत्री हैं, जिनकी पिछले दो महीनों में प्रवर्तन निदेशालय ने तलाश की है। इससे पहले मंत्री सेंथिल बालाजी की ईडी ने तलाशी ली थी. तलाशी के अंत में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।

तमिलनाडु क्राइम ब्रांच, जो शुरू में मामले की जांच कर रही थी, ने वास्तव में अदालत में मामले से संबंधित दस्तावेज पेश किए हैं, जिससे पता चलता है कि अवैध रूप से 2,64,600 लॉरी लोड लाल रेत का खनन करके रुपये का नुकसान हुआ है।

राज्य को 28.36 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. इसके बाद मंत्री, उनके बेटे और उनके रिश्तेदारों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120बी की मदद से भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया।

जानिए मंत्री पोनमुडी पर क्या हैं आरोप

सूत्रों के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय ने लंबित अवैध रेत खनन मामले में मंत्री के खिलाफ ईसीआईआर (प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट) दर्ज की है. यह मामला 13 फरवरी, 2007 से 15 मई, 2011 तक डीएमके सरकार के दौरान खान और खनिज मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल से संबंधित है। उन पर अवैध खनन की अवधि के दौरान लाइसेंस देने के लिए अधिकारियों को प्रभावित करने का भी आरोप है।

मंत्री पोनमुडी, उनके बेटे सांसद गौतम सिगमणि और उनके रिश्तेदारों पर सिग्नेरी शुल्क का भुगतान किए बिना लाल रेत के अवैध खनन के माध्यम से तमिलनाडु सरकार को 28.36 करोड़ रुपये के नुकसान से संबंधित मामले में आरोपी बनाया गया था. पोनमुडी पर मंत्री के रूप में अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करने का आरोप है।

scroll to top