Close

स्व. मधु लिमये के सार्वजनिक जीवन का त्याग-बलिदान है एक आदर्श – रघु ठाकुर

रायपुर। देश के समाजवादी नेता स्व. मधु लिमये के जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर प्रेस क्लब सभागार मोतीबाग में स्मृति कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां स्व. मधु जी के त्याग, तपस्या और बलिदान को याद किया गया।

इस अवसर पर समिति के संरक्षक साथी रघु ठाकुर की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर बिलासपुर के वरिष्ठ साथी हरीश केडिया, राजकुमार अग्रवाल, दुर्ग से आमंत्रित साथी प्रदीप चौबे, वरिष्ठ पत्रकार दिवाकर मुक्तिबोध की उपस्थिति में स्व. लिमये जी के तैलचित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई।

समारोह मेें रघु ठाकुर ने मधु जी के जीवन कर्म को विस्तार से रखा। कहा कि मधु जी का सारा जीवन सादगी संघर्षों से भरा हुआ था। आजादी की लड़ाई में भी उनके छात्र जीवन में भी कड़े संघर्ष यात्रा का इतिहास रहा है। गोवा को आजाद कराने के आंदोलन में भी बड़ी भूमिका रही है। ठाकुर जी ने आगे कहा छत्तीसगढ़ में मधु जी की यात्रा तथा आपातकाल के दौरान महासमुंद में उन्हें गिरफ्तार कर रायपुर जेल में रखा गया।

समारोह में छत्तीसगढ़ के सभी जिलों से आए लोगों को आगे कहा कि मधु जी हमेशा अपनी सादगी के लिए जाने जाते थे। जुझारूपन एवं जनता की बातों को समझते हुए सरकार के समक्ष कई बार उठाया करते थे। आपातकाल के समय संसद की अवधि बढ़ाए जाने का विरोध करते हुए संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपनी पत्नी से मकान खाली करवाया। जो आज के नेताओं में तथा आज के समय के लिए कठिन है।

ठाकुर ने आगे कहा कि आज के नेता मकान के लिए दल-बदल लेते हैं और सिद्धातों को भुला देते हैं। लोहिया संसद में गरीबों की आवाज बने थे। मधु लिमये, संसद में तर्क एवं कायदों के व्याख्याकार थे।

समारोह को आमंत्रित अतिथि पूर्व विधायक प्रदीप चौबे, राजकुमार अग्रवाल, हरीश केडिया, बिलासपुर राम गुलाम ठाकुर, सुश्री शोभा यादव, पत्रकार धीरेन्द्र साव, मातामणि तिवारी, सविता पाठक वरिष्ठ पत्रकार दीवाकर मुक्तिबोध ने भी संबोधित किया।

आयोजन में प्रेस क्लब का पूरा हाल भरा हुआ था। कार्यक्रम का संचालन समिति के सदस्य श्याम मनोहर सिंह ने किया। धन्यवाद ज्ञापित समिति के सदस्य अशोक पंडा ने किया। सभा के अंत में स्व. मधु को दो मिनिट की मौन श्रृद्धांजलि अर्पित की गी।

आयोजन में छत्तीसगढ़ रायगढ़, बिलासपुर, बस्तर, धमतरी, महासमुंद, राजनांदगांव, दुर्ग, भिलाई, रायपुर के साथी मनोज दुबे योगेश वल्र्यानी, रामकुमार तिवारी, डॉ. पाठक, दिलीप देशलहरा, डॉ. देवसेन, डॉ. त्रिपाठी, गिरीश बोरा, संतोष जैन, अरविन्द सिंह दुर्ग, नरेन्द्र आरपी शर्मा जयराम, त्रिलोक मिश्रा, लोसपा के राष्ट्रीय सचिव एम. चन्द्रशेखर रेड्डी, मोहम्मद फजल हुसैन पासा, डॉ. नरेन्द्र तिवारी, मनीष सोनी, डॉ. प्रियांक ठाकुर, तथागत पाण्डेय, हर्षवर्धन तिवारी, नागेश तिवारी, वरिष्ठ पत्रकार रवि भोई, जनकलाल साहू, बंशी श्रीमाली, शिव नेताम, दीपिका कुमारी, नित्यानंद प्रधान, निजाम अंसारी, प्रतीक शर्मा, अजय साहू, केके सविता आदि साथी उपस्थित थे।

scroll to top