Close

ज्यादा चिकन खाने से भी बिगड़ सकती है आपकी सेहत, जानिए कैसे

चिकन गैर वेजिटेरियन लोगों का पसंदीदा फूड है. चिकन से अलग-अलग तरह के भोजन बनाए जाते हैं. उसमें प्रोटीन समेत कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. कुछ लोगों के नजदीक ये सबसे ज्यादा पसंदीदा है और इसलिए उसका सेवन रोजाना करते हैं. लेकिन चिकन फायदेमंद होने के बावजूद सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है अगर आप उसका इस्तेमाल बड़ी मात्रा में करते हैं. अत्यधिक चिकन हाई कोलेस्ट्रोल पैदा कर सकता है, वजन बढ़ा सकता है और कई समस्याओं को जन्म दे सकता है. इसलिए, ज्यादा चिकन खाने के नुकसान को जानना जरूरी है.

वजन बढ़ाता है- रोजाना चिकन खाना वजन बढ़ाता है. चिकन बिरयानी, बटर चिकन, फ्राई चिकन कैलोरी में ज्यादा होते हैं. इसलिए बेहतर है कि आप सप्ताह में एक बार खाएं. लेकिन रोजाना खाने से वजन बढ़ सकता है और उसके कारण कोलेस्ट्रोल लेवल भी बढ़ता है.

कोलेस्ट्रोल बढ़ता है- सही तरीके से चिकन खाने से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल नहीं बढ़ता है. ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कैसे उसका सेवन करते हैं. अगर आप डीप फ्राई चिकन खाने के शौकीन हैं, तो इससे कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट चिकन उसी तरह कोलेस्ट्रोल बढ़ाता है जैसा रेड मीट. कोलेस्ट्रोल को काबू में रखने के लिए उबला, ग्रील्ड या सेंका हुआ चिकन खाएं.

ज्यादा गर्म फूड- चिकन का स्वाद गर्म होता है. ये आपके शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है. गर्मी के मौसम में कुछ लोगों की नाक से पानी आने लगता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे लोग रोजाना चिकन खाते हैं. अगर चिकन खाते समय आपकी नाक से पानी बहना शुरू हो, तो बेहतर है कि आप कुछ दिनों बाद खाएं.

संक्रमण खा जोखिम- चिकन की खास किस्मों को खाने से यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का जोखिम होता है. एक रिसर्च के मुताबिक, कुछ चिकन में ई-कोलाई बैक्टीरिया पाया जाता है, जो यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का कारण बनता है.

 

 

यह भी पढ़ें- स्कूलों की मानिटरिंग के लिए अफसरों की हुई तैनाती, 2 अगस्त से शुरू होने वाले ऑफलाइन क्लास में 600 अफसरों की तैनाती

One Comment
scroll to top