Close

सावन का चौथा सावन सोमवार आज : विधि विधान से करें भोलेनाथ की पूजा, करें कुछ खास उपाय, मिलेंगे लाभदायक फल

आज यानी 31 जुलाई 2023 को सावन का चौथा सोमवार है। सावन सोमवार पर व्रत रखना और भगवान शिव की पूजा करना शुभ फलदायी माना गया है। सावन सोमवार के दिन भोलेनाथ के भक्त व्रत रखते हैं और मंदिर जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं। मान्यता है कि सावन सोमवार के दिन जलाभिषेक करने से दरिद्रता और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। यदि सावन के सभी सोमवार पर भगवान शिव की श्रद्धा पूर्वक पूजा की जाए तो महादेव प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों के ऊपर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं। साथ ही शिव जी की कृपा से भक्तों के सभी बिगड़े काम भी बनने लगते हैं। इस बार सावन के चौथे सोमवार पर कुछ खास योग बन रहे हैं। ऐसे में इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में खुशियां आती हैं। चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में…

शुभ योग में है सावन का चौथा सोमवार
सावन के चौथे सोमवार पर शुभ योग बन रहा है। इस दिन रवि योग सुबह 05 बजकर 42 मिनट से लेकर शाम 06 बजकर 58 मिनट तक है। इसके अलावा विष्कम्भ योग सुबह से लेकर रात 11 बजकर 05 मिनट तक रहेगा। फिर प्रीति योग शुरू हो जाएगा। रवि और प्रीति योग को बहुत शुभ माना जाता हैं।

सावन के चौथे सोमवार पर करें ये उपाय
० यदि आपके दांपत्य जीवन में परेशानियां आ रही हैं तो सावन के चौथे सोमवार को शिवलिंग पर पंचामृत से अभिषेक करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है।
० यदि आपके घर में आर्थिक तंगी चल रही है, कारोबार में नुकसान उठाना पड़ रहा है या नौकरी में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए आप सावन के चौथे सोमवार पर अनार के जूस शिवलिंग का अभिषेक करें।
० यदि आप अक्सर बीमार रहते हैं तो सावन के सोमवार पर रोजाना जल में काले तिल को मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें। इसे करने से गंभीर से गंभीर बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

scroll to top