Close

राखी पर इन पांच संकल्पों में छिपा है रिश्तों की मजबूती का राज

रक्षाबंधन पर हर भाई के लिए बहन से राखी बंधवाना एक प्यारा अनुभव होने के साथ जिम्मेदारी का भी  अहसास देता है. इस दिन बहन को सिर्फ उपहार ही नहीं देना चाहिए बल्कि, उनके विकास, प्रयास और मुसीबत के समय के लिए पांच संकल्प भी जरूर लेने चाहिए, इसके जरिए न सिर्फ आप दोनों के रिश्तों में मजबूती आएगी बल्कि सर्वार्थसिद्धि का लाभ होगा.

1. हमेशा प्रेरित करें

भाइयों को अपनी बहनों को हमेशा अच्छे काम के लिए प्रेरित करना चाहिए. ऐसे समय में जब सामाजिक बेड़ियां उनकी राह रोक रही होंगी तो आपकी प्रेरणा और उत्साह उन्हें हर उस काम में सफलता के लिए प्रेरित करेगा, जहां वह अपनी मंजिल खोज रही होंगी.

2. हर परिस्थिति से लड़ने का जज्बा दें

वर्तमान समय की जरूरत को समझते हुए हमेशा रक्षक या सिक्योरिटी गार्ड बनने जैसी भूल न करें, बहनों को हर परिस्थति से लड़ने का हौसला दें, उन्हें यह महसूस कराएं कि उनके आगे आनी मुश्किलें बेहद आसान है, बस सिर्फ सक्रियता के साथ आंख-कान खुल रखें.

3. रिश्तों का महत्व समझाएं

अगर आप बड़े भाई हैं तो बहन को रिश्तों का महत्व समझाने की जिम्मेदारी भी लें. निजी जीवन हो या पारिवारिक उसे समझ़ने और रिश्तों को अहमियत देने में आपकी सलाह और मार्गदर्शन उसके लिए रामबाण साबित हो सकते हैं.

4. वित्तीय प्रबंधन सिखाएं

बहन भले ही छोटी हो या बड़ीं, वित्तीय सुरक्षा सभी के लिए जरूरी है. संभव है कि परिवार की आय ऐसी न हो कि आपको पैसे की चिंता न होती हो, ऐसे में जरूरी है कि आप उन्हें वित्तीय प्रबंधन के बढ़िया टिप्स देकर जीवन भर का लाभ दे सकते हें.

5.वित्तीय मदद 

बहन को समय समय पर वित्तीय मदद करना भी उनका आत्मबल बढ़ाएगा. वह भले ही संपन्न परिवार का हिस्सा बन चुकी हों, लेकिन मायके या भाई से मिलने वाली वित्तीय मदद उन्हें हमेशा सुरक्षा का भाव देगी.

 

 

यह भी पढ़ें- राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर हुआ, पीएम मोदी ने की घोषणा

One Comment
scroll to top