Close

फायदे का सौदाः 5 लाख के बजट में लाएं कार, ये है फीचर्स, माइलेज का फर्क

नई दिल्ली। कब बजट में कार का शौक पूरा करने वालों के लिए खुशखबरी है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में नई 2022 Maruti S-Presso (2022 मारुति एस-प्रेसो) को लॉन्च किया है।

बता दें कि भारतीय कार बाजार में कम कीमत वाली कारों की बिक्री ज्यादा होती है। ऐसे में किफायती हैचबैक से लेकर सेडान और एसयूवी तक की डिमांड काफी रहती है। ऐसे में वाहन निर्माता कंपनियां अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए कम बजट में आकर्षक डिजाइन और फीचर्स वाली कारों को लॉन्च कर रही हैं। ऐसे में नई 2022 Maruti S-Presso कार Renault (रेनो) की किफायती हैचबैक कार Kwid (क्विड) को टक्कर देती है।

अगर आप 5 लाख रुपये की बजट में एक किफायती हैचबैक कार खरीदना चाहते हैं तो हम आपको इन दो लोकप्रिय कारों Renault Kwid और Maruti S Presso के बारे में बता रहे हैं। दोनों के बीच फीचर्स, स्पेसिफिकेशंस, माइलेज, कीमत क्या फर्क है और दोनों में से किसे खरीदना फायदे का सौदा हो सकता है।

Maruti S Presso और Renault Kwid की साइज में अंतर
साइज की बात करें तो नई 2022 Maruti S-Presso की लंबाई 3,565 mm, चौड़ाई 1,520 mm और ऊंचाई 1,567 mm है। वहीं, Renault Kwid की लंबाई 3,731 mm, चौड़ाई 1,579 mm, और ऊंचाई 1,474 mm है।

कीमत में कितना फर्क
मारुति एस-प्रेसो का नया मॉडल 4 ट्रिम लेवल में उपलब्ध है – Std, LXi, Vxi and Vxi – जिसकी कीमत 4.25 लाख रुपये से 5.99 लाख रुपये के बीच रखी गई है। नई एस-प्रेसो नए सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है, जो पिछले मॉडल में नहीं थे। वहीं, Renault Kwid (रेनो क्विड) की दिल्ली में शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.62 लाख रुपये है जो टॉप वैरिएंट के लिए 5.96 लाख रुपये तक जाती है।

इंजन और पावर
नई 2022 Maruti S Presso हैचबैक नेक्स्ट जेन के-सीरीज 1.0 एल डुअल जेट, आइडल स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन से पावर लेती है। यह 5,500rpm पर 65bhp का पावर और 3,500rpm पर 89Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और एजीएस (ऑटो-गियर शिफ्ट) या एएमटी शामिल हैं। AGS को टॉप-स्पेक Vxi और Vxi+ वेरिएंट पर पेश किया गया है।

इंजन की खासियत
Renault Kwid में 0.8-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 54 PS का पावर और 72 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है।

किसका माइलेज ज्यादा
माइलेज की बात करें तो मारुति सुजुकी का दावा है कि 2022 मारुति एस-प्रेसो AGS में 25.30 किमी प्रति लीटर की एआरएआई प्रमाणित माइलेज मिलता है। जबकि मैनुअल वर्जन में 24.76 किमी प्रति लीटर की माइलेज का दावा किया गया है।

2.25 किमी प्रति लीटर का माइलेज
वहीं, Renault Kwid हैचबैक के माइलेज की बात करें तो रेनो का दावा है कि यह कार 22.25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है जो ARAI द्वारा प्रमाणित है।

कैसे हैं फीचर्स
नई 2022 Maruti S Presso हैचबैक के फीचर्स की बात करें तो इसमें 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जो एंड्रॉयड ऑटो और एप्प्ल कारप्ले को सपोर्ट करता है। इसके अलावा नई 2022 मारुति एस-प्रेसो AGS वैरिएंट अब हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) जैसे फीचर्स के साथ आती है। Vxi और VXi+ ट्रिम्स में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM (आउटसाइड रियर व्यू मिरर्स) मिलते हैं। एंट्री-लेवल टॉल-बॉय हैचबैक में डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, प्री-टेंशनर्स और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर के साथ फोर्स लिमिटर फ्रंट सीटबेल्ट, हाई-स्पीड अलर्ट सिस्टम और रिवर्स पार्किंग सेंसर भी मिलते हैं।

रिवर्सिंग पार्किंग कैमरा भी
वहीं, Renault Kwid में एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 8.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, की-लेस एंट्री, मैनुअल एसी, रिवर्सिंग पार्किंग कैमरा, एबीएस, ईबीडी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

scroll to top