Close

व्हाट्सएप्प डीपी में सरगुजा और बलरामपुर कलेक्टर की फोटो लगाकर लोगों से ठगी की कोशिश

छत्तीसगढ़ में साइबर ठग नामी लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। हाल ही में बलरामपुर जिले के कलेक्टर विजय दयाराम और सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार की डीपी लगाकर व्हाट्सएप्प के जरिए ठगी करने की कोशिश की गई थी। इसपर दोनों जिलों के कलेक्टर ने इसका खंडन किया था और लोगों को ऐसे मेसेजेस से सतर्क रहने की अपील की थी। वहीं अब एक बार फिर साइबर ठग सक्रिय हो गए हैं और व्हाट्सएप्प डीपी में सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार की फोटो लगाकर लोगों को शिकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

कलेक्टर की डीपी लगाकर ठगी की कोशिश

साइबर ठगों द्वारा कलेक्टर कुंदन कुमार का फोटो डीपी में लगाकर और उसके नाम का इस्तेमाल कर सोशल मीडिया पर चैटिंग कर लोगों से ठगी करने की कोशिश की जा रही है। दरअसल, कलेक्टर कुंदन कुमार को सुबह-सुबह जानकारी मिली कि एक व्हाट्सएप्प नंबर के द्वारा उनकी डीपी लगाकर साइबर ठगों द्वारा चैटिंग की जा रही है। जिसके बाद कलेक्टर ने उस नंबर पर एफआईआर करने के निर्देश दिए हैं, साथ ही कलेक्टर ने लोगों से साइबर ठगों के झांसे में नाआने की अपील करते हुए सावधानी बरतने और सतर्क रहने की भी अपील की है।

कलेक्टर की फोटो लगे नंबर से चैटिंग ना करें

उन्होंने यह भी बताया कि उनका मोबाइल नंबर सार्वजनिक है और हर मीटिंग में वो अपना नंबर स्वयं सभी को दिए हैं। उस नंबर के अलावा अगर किसी और नंबर से किसी प्रकार का मेसेज आता है जिसकी डीपी में कलेक्टर की फोटो लगी हुई है तो उस नंबर से चैटिंग ना करें और उसे तुरंत ब्लॉक करें। उन्होंने कहा ऐसा होने पर अपने पास के थाने में जाकर उस नंबर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा सकते हैं।

लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा

एएसपी विवेक शुक्ला ने बताया कि साइबर ठगों से बचने के लिए स्कूलों में जाकर कार्यक्रम कर लोगों को समझा रहे हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर मेसेज के माध्यम से लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है। स्कूलों में जाकर बच्चों को साइबर ठगों और साइबर अपराधों के संबंध में जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही जहां भी बैठकें ली जाती है वहां भी साइबर क्राइम से बचाव के तरीकों के बारे में बताया जा रहा है।

 

यह भी पढ़ें:- कवर्धा में 4 साल की बच्ची की स्वाइन फ्लू से मौत

scroll to top