Close

क्रेडिट कार्ड पर लोन लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना पड़ सकता है महंगा

देश में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. कोरोना के दौर में लोगों की आर्थिक स्थिति बुरी तरह प्रभावित हो रही है और लोग क्रेडिट कार्ड पर भी लोन ले रहे हैं. क्रेडिट कार्ड पर इन दिनों लोन लेना आसान है, लेकिन क्रेडिट कार्ड का लोन आपके लिए नुकसान की वजह बन सकता है. इसलिए कोशिश करें कि सिर्फ आपातकालीन स्थिति में ही लोन लिया जाए.

क्यों क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने से क्यों बचना चाहिए?

क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने की प्रक्रिया आसान होती है, लेकिन इसकी ब्याज दरें बैंकों के लोन के ब्याज दरों से काफी ज्यादा होती हैं. ये उच्च ब्याज दरें कई बार आपके बजट को बिगाड़ सकती हैं और आपके ऊपर लगातार बोझ बढ़ता रहता है. ऐसी कंडीशन में आप कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड का लोन जितना जल्दी हो सके, चुका दें. वरना यह आपकी जेब पर काफी भारी पड़ सकता है.

क्रेडिट कार्ड पर लोन लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपने क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया है तो इसकी ईएमआई भरने में कभी देरी ना करें. ऐसा करने पर आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाएगा. इसके अलावा आपको काफी ज्यादा जुर्माना देना होगा. क्रेडिट कार्ड लोन पर ब्याज दरें पहले से बैंकों की अपेक्षा ज्यादा होती हैं, ऐसे में जुर्माने से राशि काफी बढ़ जाती है. वैसे तो लोन चाहे बैंक से लिया हो या क्रेडिट कार्ड से, उसे जल्द से जल्द चुका देने में ही भलाई है.

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना है फायदेमंद

कुछ लोग एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते हैं, वे लोग एक क्रेडिट कार्ड का लोन दूसरे क्रेडिट कार्ड के जरिए भी चुका सकते हैं. हालांकि यह ज्यादा लंबे समय का सॉल्यूशन नहीं है और आप कोशिश करें कि किसी तरह इस परेशानी से निकलें और भविष्य में ऐसा न करने की कोशिश करें.

 

 

यह भी पढ़ें- हेल्थ इंश्योरेंस कराते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं परेशान

scroll to top