Close

Big News:सदन में गिरा विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव, लोकसभा में PM मोदी बोले – 2028 में अच्छी तैयारी के साथ आना

नेशनल न्यूज़। मोदी सरकार के खिलाफ विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की तरफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गुरुवार (10 अगस्त) को लोकसभा में गिर गया। अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिरा क्योंकि पीएम मोदी के बोलने के दौरान विपक्षी पार्टियों ने वॉकआउट कर दिया था। पीएम मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा, ‘साल 2018 में मैंने नेता सदन के नाते उनको काम दिया था कि 2023 में वो अविश्वास प्रस्ताव लाएं। अब 2028 में लाने का काम उनको दे रहा हूं, लेकिन कम से कम थोड़ी तैयारी करके आएं। ताकि जनता को लगे कि कम से कम विपक्ष के वो लायक है।

NDA और बीजेपी को ज्यादा सीटें मिलीं
मोदी ने विपक्ष के पिछले अविश्वास प्रस्ताव का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘2018 में मैंने कहा था कि यह अविश्वास प्रस्ताव हमारी सरकार का शक्ति परीक्षण नहीं है, बल्कि उन्हीं (विपक्ष) का परीक्षण है। मतदान हुआ तो विपक्ष के पास जितने वोट थे, उतने वोट भी वो जमा नहीं कर पाए थे।” उन्होंने कहा, ‘‘जब हम (2019 में) जनता के पास गए, तो जनता ने भी इनके लिए पूरी ताकत के साथ अविश्वास घोषित कर दिया। राजग को भी ज्यादा सीटें मिलीं और भाजपा को भी ज्यादा सीटें मिलीं।” प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘एक तरह से विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव हमारे लिए शुभ होता है। आपने तय कर लिया है कि भाजपा और राजग पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़कर सरकार में फिर वापस आएं।”
पीएम मोदी ने विपक्षी गठबंधन ‘‘इंडिया” पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘ये इंडिया गठबंधन नहीं बल्कि घमण्डिया गठबंधन है और इसकी बारात में हर कोई दूल्हा बनना चाहता है, सबको प्रधानमंत्री बनना है।” उन्होंने कहा कि ये ‘‘घमण्डिया” गठबंधन देश में परिवारवाद की राजनीति का सबसे बड़ा प्रतिबिंब है। मोदी ने कहा कि देश के स्वाधीनता सेनानियों ने एवं संविधान निर्माताओं ने हमेशा परिवारवादी राजनीति का विरोध किया था। विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ अभी हालात ऐसे हैं, इसीलिए हाथों में हाथ। जहां हालात बदले, फिर छुरियां भी निकलेंगी।”

मुख्य विपक्षी दल पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के पास ना नीति है, ना नीयत है, ना विजन है, ना वैश्विक अर्थव्यस्था की समझ है और ना ही भारत के अर्थजगत का पता है।’ उन्होंने कहा कि विपक्ष के साथियों का सबसे प्यारा नारा है- मोदी तेरी कब्र खुदेगी, लेकिन इनकी ये गालियां, ये अपशब्द उनके (मोदी) लिए टॉनिक का काम करते हैं। मोदी ने कहा कि विपक्ष के लोगों को एक रहस्यमयी वरदान मिला हुआ है कि जिसका भी ये लोग बुरा चाहेंगे उसका भला ही होगा। उन्होंने अपनी ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘ ऐसा ही एक उदाहरण आपके सामने खड़ा है। 20 साल हो गए, क्या कुछ नहीं हुआ।”

हमने देश के युवाओं को घोटालों से रहित सरकार दी
उन्होंने संसद के मौजूदा मानसून सत्र में हुए विधायी कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि संसद में आदिवासियों, गरीबों, युवाओं के भविष्य से जुड़े इतने महत्वपूर्ण विधेयक पिछले दिनों पारित हुए, लेकिन विपक्ष की रुचि केवल राजनीति में है और उन्होंने इन पर चर्चा में शामिल नहीं होकर जनता से विश्वासघात किया है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘21वीं सदी का यह कालखंड भारत के लिए हर सपने सिद्ध करने का अवसर देने वाला महत्वपूर्ण समय है, इस कालखंड का प्रभाव एक हजार साल तक रहने वाला है।” उन्होंने कहा, ‘‘हमने देश के युवाओं को घोटालों से रहित सरकार दी है। युवाओं को खुले आसामान में उड़ने का अवसर दिया है। हम भारत की साख को नयी ऊंचाइयों पर ले गए। कुछ लोग देश की साख पर दाग लगाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन दुनिया देश की साख को जान चुकी है।”

 

scroll to top